लियोनल मेसी ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पीछे छोड़ते हुए फीफा ‘फुटबॉलर ऑफ द ईयर’ का ख़िताब अपने नाम कर लिया  है।

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने एक बार फिर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पीछे छोड़ते हुए FIFA ‘फुटबॉलर ऑफ द ईयर’ का ख़िताब अपने नाम कर लिया है। उन्होंने यह ख़िताब छठी बार अपने नाम किया है।

महिलाओं में फॉरवर्ड मेगन रापिनो ने यह ख़िताब अपने नाम किया। इन पुरस्कारों की घोषणा सोमवार देर रात मिलन में हुई। जिसमे क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने हिस्सा नहीं लिया।

Image result for lionel messi

इस ख़िताब के लिए मेसी और रोनाल्डो के नाम आगे चल रहे थे लेकिन, अंत में लियोनल मेसी ने यह ख़िताब अपने नाम कर लिया। बार्सिलोना के स्टार फुटबॉलर ने पिछले सीजन में ला लीगा चैम्पियन में अपना नाम बनाया था और चैम्पियंस लीग के सेमीफाइनल में भी पहुंचे थे। इससे पहले अर्जेंटीना के मेसी ने 2009, 2010, 2011, 2012, 2015 में यह पुरस्कार जीता था।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने यह पुरस्कार पांच बार जीता है (2008, 2013, 2014, 2016, 2017)।

Image result for lionel messi vs cristiano ronaldo

सर्वश्रेष्ठ कोच का खिताब लिवरपूल के क्लब मैनेजर जर्गन क्लॉप ने जीता था। उन्होंने पिछले साल इस टीम को अपनी कोचिंग से चैम्पियंस लीग का खिताब जितवाया था और बेस्ट गोलकीपर का अवॉर्ड भी लीवरपूल टीम के एलिसन को मिला।

लियोनल मेसी (बार्सिलोना) को 46 अंक प्राप्त हुए जबकि वर्जिल वैन डाइक (लिवरपूल ) 38 अंक और क्रिस्टियानो रोनाल्डो (जुवेंटस ) को 36 अंक मिले।