दुनिया में लोगों का ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) का ट्रेंड (Trend) दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है। दुनिया की तरह भारत (India) में भी लोगों के बीच ऑनलाइन शॉपिंग का खुमार चरम पर है।

दुनिया में लोगों का ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) का ट्रेंड (Trend) दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है। दुनिया की तरह भारत (India) में भी लोगों के बीच ऑनलाइन शॉपिंग का खुमार चरम पर है। अगर ये कहें कि अमेजन (Amazon) ने भारत में त्योहार और शॉपिंग खुमार की नब्ज़ समझ ली है तो गलत नहीं होगा।

इसलिए तो चाहे दशहरा हो या दिवाली अमेजन जैसी तमाम ई-कॉमर्स साइटस (E-Commerce Sites)   न सिर्फ त्योहारों के समय बल्कि हर समय ऐसे लुभाने वाले ऑफर्स (Offers) देते हैं जिसकी तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित होना लाजमी है। लेकिन आकर्षण ने खुदरा व्यापारियों के बाजारों की रौनक छीन ली है। क्योंकि लोग ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) को प्राथमिकता देने लगे हैं।

Image result for जानिए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति से खुदरा व्यापारी क्यों नाराज हैं

प्रेस रिपोर्टस (Press Reporters)के अनुसार अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस (CEO Jeff Bezos) 15 जनवरी को भारत यात्रा पर होंगे। इसी का फायदा उठाते हुए खुदरा व्यापारियों के संगठन “कैट” कहा कि वो अमेजन के सीईओ के भारत यात्रा का विरोध करेंगे। खुदरा व्यापारियों ने कहा कि व्यापारी देश भर में विरोध दिवस मनाएंगे।  देश के अलग-अलग शहरों में व्यापारियों द्वारा रैली और धरना प्रर्दशन का  आयोजन किया गया है। रैली का नाम हल्ला बोल रखा गया है।

Image result for बेजोस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिल सकते हैं

व्यापारी के संगठन कैट का आरोप है कि अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म (Online Platform) की वजह से खुदरा व्यापार को नुकसान पहुंचा रहा है जिसकी वजह से देश  की अर्थव्यवस्था पर भी असर पर रहा है। 15 जनवरी को बेजोस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिल सकते हैं। कैट का कहना है कि उससे पहले वो व्यापारियों से मिलकर उनका पक्ष सुनें। हालांकि प्रधानमंत्री से मुलाकात को लेकर अभी अमेजन के तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किए गए हैं। लेकिन अगर दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति अगर भारत आएंगे तो औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री उनसे जरूर मिलेंगे।