जन्मदिन से ठीक एक दिन पहले जमैका टेस्ट में ईशांत शर्मा ने यह कारनामा कर दिखाया। वेस्टइंडीज में इन दिनों ईशांत का जलवा खूब देखने को मिल रहा है।

इन दिनों भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। टेस्ट सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा मुख्य भूमिका निभाते नजर आ रहे हैं। ईशांत शर्मा की धारदार गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज पानी मांगते नजर आ रहे है। आज भारत के इस तेज गेंदबाज का जन्मदिन है। इस बार जन्मदिन का तौहफा ईशांत ने अपने आप को खुद ही दिया है। शायद एक तेज गेंदबाज के लिए इस से बेहतर तौहफा और कुछ हो ही नहीं सकता। दरअसल ईशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

इशांत और जहीर का रिकॉर्ड तोड़कर इस क्रिकेटर ने रचा इतिहास…

ईशांत शर्मा की धारदार गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज पानी मांगते नजर आ रहे है।

जन्मदिन से ठीक एक दिन पहले जमैका टेस्ट में ईशांत शर्मा ने यह कारनामा कर दिखाया। वेस्टइंडीज में इन दिनों ईशांत का जलवा खूब देखने को मिल रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में ईशांत शर्मा ने जहां 8 विकेट अपने नाम किये। तो वहीं दूसरे मैच में ईशांत शर्मा ने न सिर्फ गेंद से बल्कि अपने बल्ले का भी खूब जौहर दिखाया। दूसरे टेस्ट में ईशांत शर्मा ने जहां अब तक 2 विकेट अपने नाम किए है तो वहीं 57 रनों की पारी भी खेली है।

एशिया के बाहर सबसे सफल भारतीय गेंदबाज

ईशांत शर्मा की धारदार गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज पानी मांगते नजर आ रहे है।

एशिया के बाहर भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे टॉप पर अनिल कुंबले काबिज है। इसके बाद अब ईशांत शर्मा ने कपिल देव को पछाड़ते हुए अपनी जगह बना ली है। ईशांत शर्मा ने एशिया के बाहर 156 विकेट अपने नाम किए है। तो वहीं कपिल देव ने 45 मैचों में 155 विकेट अपने नाम किए थे। ईशांत शर्मा से आगे अब सिर्फ पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कूंबले है। जिन्होंने एशिया के बाहर 200 विकेट हासिल किए हैं।

अगर आप वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की गुत्थी को सुलझाना चाहते हैं, तो इसे पढ़िए सब समझ आ जाएगा……

एशिया के बाहर सबसे सफल भारतीय गेंदबाज

अनिल कुंबले – 200 विकेट

ईशांत शर्मा – 156 विकेट

कपिल देव – 155 विकेट

जहीर खान – 147 विकेट

2 सितंबर 1988 को जन्मे 31 साल के ईशांत शर्मा ने भारत के लिए 2006-07 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था। ईशांत के टेस्ट करियर की अगर बात करें तो अब तक खेले गए 91 टेस्ट मैचों में वो 275 विकेट हासिल कर चुके हैं।