इस मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इन दिनों चर्चा में है। चर्चा में हो भी क्यों ना, भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास जो रच दिया है। क्रिकेट टीम ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर वडोदरा के रिलायंस स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका को 6 रनों से मात दी है। इसी के साथ ही भारत ने इस तीन मैचों की वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका का सूपड़ा साफ कर दिया है। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को धूल चटाते हुए सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया। ऐसा पहली बार है जब भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया है।

आज है तेज-तर्रार पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज गौतम गंभीर का जन्मदिन

Related image

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। और 45.5 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 146 रन बनाए। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि मेहमान टीम साउथ अफ्रीका आसानी से इस मैच को जीत जाएगी। लेकिन इसके बाद वो हुआ जिसने सभी भारतीय लोगों का दिल जीत लिया। भारतीय टीम की शानदार गेंदबाजी ने दक्षिण अफ्रीका के छक्के छुड़ा दिए। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 140 रनों पर ढेर कर दिया। भारत की ओर से हनीप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 38 रनों की पारी खेली। शिखा पांडे ने 35 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मेरिजाने कॉप ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए जबकि शबनम इस्माइल और अयाबोंगा खाका को दो-दो सफलता मिली।

Related image

जवाब में खेलने उतारी दक्षिण अफ्रीका की टीम 48 ओवरों का सामना ही कर सकी और 140 रनों पर ढेर हो गई। भारतीय टीम की ओर से एकता बिष्ट ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया गया। जिसके बल पर टीम ने जीत हासिल की.. उन्होंने 32 रन देकर तीन विकेट लिए। इसी के साथ ही दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो दो विकेट झटके। शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय महिला टीम की एकता बिष्ट को ‘वुमन ऑफ द मैच’ चुना गया। और दक्षिण अफ्रीका की मेरिजाने काप को ‘वुमन ऑफ द सीरीज’ का पुरस्कार मिला।

कपिल देव ने भी दिया BCCI की क्रिकेट सलाहकार समिति से इस्तीफा