8 साल बाद वेस्टइंडीज को उसी की धरती पर हराकर भारतीय टीम ने रचा इतिहास

0
16

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 22 रनों से मात दी।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 22 रनों से मात दी। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज पर भी कब्जा कर 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इसके अलावा भारत ने 8 सालों बाद वेस्टइंडीज को उसी की धरती पर हराकर टी20 सीरीज पर कब्जा किया है।

सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी रही और भारतीय ओपनर ने 50 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। हालांकि शिखर धवन इस मैच में भी अपनी खोई हुई लय हासिल नहीं कर सके और अच्छी शुरुआत मिलने के बाद भी महज 23 रन बनाकर आउट हो गए। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 3 छक्कों और 6 चौकों की मदद से सर्वाधिक 67 रन बनाए।

IND VS WI : सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरेगा भारत, 8 साल बाद होगा ये कारनामा

इसके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज वेस्टइंडीज के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। भारतीय कप्तान विराट कोहली भी 28 रन बनाकर कोटरेल की गेंद पर आउट हो गए। पारी के आखिरी ओवरों में क्रुणाल पांड्या ने अच्छे हाथ दिखाए और 2 छक्कों की मदद से 13 गेंदो पर 20 रन की पारी खेली। जिसके चलते भारत ने 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 167 रन का लक्ष्य वेस्टइंडीज के सामने रखा।

167 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। वेस्टइंडीज ने 8 रन के स्कोर पर सुनिल नरेन और इविन लुईस के रुप में दो विकेट गंवा दिए। इसके बाद पूरन और पोवेल ने वेस्टइंडीज टीम की मैच में जरुर वापसी करवाई लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। पोवेल ने इस मैच में शानदार 54 रनों की पारी खेली। जिसकी बदौलत वेस्टइंडीज ने 15.3 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 98 रन बना लिए थे। लेकिन खराब रोशनी के कारण मैच पूरा नहीं हुआ जिसके चलते भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 22 रनों से मैच अपने नाम किया। भारत की ओर से क्रुणाल पांड्या ने सर्वाधिक 2 विकेट हासिल किए।

इस जीत के साथ ही भारत ने जहां सीरीज पर कब्जा किया तो वहीं 8 साल बाद वेस्टइंडीज की सरजमी पर टी20 सीरीज जीतने का कारनामा भी कर दिखाया। सीरीज का आखिरी मैच वेस्टइंडीज के गुआना में खेला जाएगा। जिसमें भारतीय टीम बेंच में बैठे खिलाड़ियों को मौका दे सकती है।