जब गेंदबाज नो बोल डालता है तो बल्लेबाज को फ्री हिट मिलती हैं।

क्रिकेट भारत में नहीं बल्कि पूरे दुनिया में पसंद किया जाने वाला खेल है। क्रिकेट को खेलने वाली टीमें लगातार बढ़ती जा रही है कुछ सालों में आपको अमेरिका क्रिकेट टीम भी खेलती हुई दिखाई देगी। भारत में तो क्रिकेट को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है यहां पर क्रिकेट खिलाड़ियों को किसी सुपरस्टार से कम इज्जत नहीं दी जाती है। क्रिकेट बहुत सारे नियमों से बना एक खेल है इसमें बल्लेबाज, गेंदबाज के लिए बहुत सारे नियम होते हैं। उनमें से ये एक नियम होता है जब गेंदबाज नो बोल डालता है तो बल्लेबाज को फ्री हिट मिलती हैं। फ्रीहिट पर बल्लेबाज को आउट होने का डर नहीं होता है इसलिए वह बड़ा शॉट लगाने की कोशिश करता है लेकिन कुछ ऐसे नियम है जिनके हिसाब से बल्लेबाज को फ्रीहिट पर भी आउट किया जा सकता है।

पहला तरीका

Related image
बल्लेबाज फ्रीहिट पर खुलकर खेलने की कोशिश करता है लेकिन अगर बड़ा शॉट ना लगे तो वह दौड़ कर भी रन ले लेता है लेकिन फ्री हिट में बल्लेबाज को रन आउट किया जा सकता है।

दूसरा तरीका

फ्री हिट पर बल्लेबाज को आउट करने का दूसरा तरीका है Hit the ball twice जानकारी के लिए बता दें कि आईसीसी के नियमों के अनुसार एक बल्लेबाज सिर्फ एक बार ही गेंद को हिट कर सकता है यदि फ्री हिट वाली को बल्लेबाज ने दो बार मारने की कोशिश की तो उसे फ्री हिट पर भी आउट दिया जाएगा।

तीसरा तरीकाImage result for बल्लेबाज फील्डिंग करने में बाधा उत्पन्न करता है

फ्रीहिट पर तीसरा तरीका आउट करने का यही है कि यदि बल्लेबाज किसी खिलाड़ी के फील्डिंग करने में बाधा उत्पन्न करता है तो उसे आउट करार दे दिया जाएगा।