मुंबई समुद्र में हाई टाइड का अलर्ट, भारी बारिश से प्रभावित आम जनजीवन

0
664
मुंबई समुद्र में हाई टाइड का अलर्ट, भारी बारिश से प्रभावित आम जनजीवन

मुंबई में लगातार हो रही बारिश से आम जन-जीवन प्रभावित, समुद्र में  हाई टाइड आने का अनुमान

हर साल बरसात का मौसम आते हीं जगह जगह पानी का भराव और बाढ़ जैसी पैदा होती स्थिति सरकार के दावों पर पानी फेर देती है। राज्य सरकारें हर साल बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने का दावा तो करती है लेकिन जगह जगह बाढ़ और उसका भरा पानी सभी दावों पर पानी फेर देती है। तबाही का ऐसा ही कुछ नजारा अब मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में भी देखा जा रहा है।

मुंबई में लगातार हो रही बारिश से आम जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित है। सड़क, नाली, गली और घर सभी जगहों पर पानी का भराव बढ़ता जा रहा है। फिलहाल अभी समुद्र में लो टाइड है लेकिन हाई टाइड आने का अनुमान लगाया जा रहा है। बारिश के बढ़ते स्तर को देखकर ठाणे नगर निगम ने शहर के सभी सरकारी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिया हैं।

ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि मुंबई में शनिवार देर रात और रविवार को भारी बारिश होने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुंबई कार्यालय में मौसम विज्ञान के उप महानिदेशक के.एस. होसालिकर ने ट्वीट किया था , “खाड़ी के ऊपर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र की वजह से शनिवार रात और रविवार को मुंबई में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के सांताक्रूज केंद्र पर शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटे के दौरान 43.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसी अवधि में दक्षिण मुंबई के कोलाबा स्थित मौसम केंद्र पर 21.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।