सावधान! आंगनबाड़ियों में बाँट रहे हैं मौत का सामान… 

0
549
सावधान! आंगनबाड़ियों में बाँट रहे हैं मौत का सामान...

फ़रीदाबाद की इस आंगनबाड़ी में  कीड़े युक्त दलिया मिल रही है। जिसे खाकर इंसान तो क्या जानवर भी बीमार पड़ जाए।

आप अपने बच्चे को स्वास्थ्यवर्धक पुष्टाहार के लिए भेजते तो इन आंगनबाड़ियों में हैं, पर यहाँ बाँटी जा रही है कीड़ों से भरी दलिया। माना जाता है कि दलिया एक ऐसा पूर्ण आहार है जो कि बहुत पौष्टिक होता है, पर यहाँ ऐसी दलिया परोसी जा रही है जिसको खाने से जानवर भी इंकार कर दे। ये मामला है हरियाणा के जिला फ़रीदाबाद का, जहां कीड़ों भरी दलिया मिल रही है बच्चों को। जिस पर प्रशासन और आँगनबाड़ी कर्मचारी सब चुप्पी बांधे खड़े हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/r4fk60bSHLA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

वैसे तो सरकार ने आंगनबाड़ियों को इसलिए खोला था कि वहाँ पर नौनिहाल प्राथमिक शिक्षा प्राप्त कर सके और साथ ही वहां पर उन्हें अच्छा और पौष्टिक आहार भी मिल सके, लेकिन फ़रीदाबाद की इस आंगनबाड़ी में उन्हें कीड़े युक्त दलिया मिल रही है। जिसे खाकर इंसान तो क्या जानवर भी बीमार पड़ जाए।

इन तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि फ़रीदाबाद के नावलू कालोनी की आंगनबाड़ी में लोगों के हाथ में दलिया से भरी कटोरी है, जिसमें कीड़े तैर रहे हैं।

सावधान! आंगनबाड़ियों में बाँट रहे हैं मौत का सामान...

ये खराब नजर आने वाला खाना फेंकने के लिए तो बिलकुल नहीं है, यह तो उन नौनिहालों के खाने के लिए है। ये दलिया खाकर आपके बच्चे का स्वस्थ होना तो बहुत दूर की बात है, बल्कि वह बीमार ज़रूर पड़ जायेगा। इस मामले में जब यहां पर आंगनवाड़ी वर्कर से पूछा गया तो उन्होने बताया कि उनके पास इसी तरीके का सामान आता है जो बच्चों को परोसा जाता है।

ये दलिया खाकर आपके बच्चे का स्वस्थ होना तो बहुत दूर की बात है, बल्कि वह बीमार ज़रूर पड़ जायेगा।

बता दें कि आंगनवाड़ी की कर्मचारी ने खुद माना है कि यह कीड़े युक्त खाद्य-पदार्थ ही उन्हे पकाने के लिए मिलता है। जिसे वह बाद में बच्चों को खिलाती हैं। यह किसी प्रकार से बच्चों के स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है, लेकिन फिर भी उन्हें यही बच्चों को देना पड़ता है। इतना ही नहीं उन्होंने ये भी बताया कि उनके पास इसी तरह की सारी खाद्य-सामग्री आती है जिसे उन्हें बच्चों को बांटना होता है। आंगनवाड़ी में पिछले काफी लंबे समय से बच्चों को इसी प्रकार का खाना और सामग्री मुहैया कराई जाती है जो कि सरासर उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है।