आपको बतादें कि ECIR FIR के बराबर ही होता है। इसमें PMLA Act के तहत ईडी (ED) एनफोर्समेंट केस इनफॉर्मेशन दर्ज करती है

प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी एनसीपी के मुखिया शरद पवार के खिलाफ ECIR (Enforcement Case Information Report) दर्ज की है। आपको बतादें कि ECIR FIR के बराबर ही होता है। इसमें PMLA Act के तहत ईडी (ED) एनफोर्समेंट केस इनफॉर्मेशन दर्ज करती है। इस पर शरद पवार ने कहा, ‘यदि उन्होंने मेरे खिलाफ मामला दर्ज किया है, तो मैं इसका स्वागत करता हूं।

Image result for sharad pawar

मैंने उन जिलों में जबरदस्त प्रतिक्रिया देखी है, जिनमें मैंने और मेरे पार्टी के सहयोगियों ने दौरा किया है, खासकर युवाओं की प्रतिक्रिया बेजोड़ थी। इसके विपरीत लोगों की प्रतिक्रिया देखने के बाद मुझे आश्चर्य होता अगर मेरे खिलाफ कार्रवाई नहीं होती। तो मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस कार्रवाई की शुरुआत की है। साथ ही कहा कि ऐसे समय में जब चुनाव सामने हैं, मेरे जैसे व्यक्ति का इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है, जो भी इसमें फंसा हो। जब महाराष्ट्र के लोगों को इसका एहसास होगा, तो प्रभाव देखा जाएगा और मुझे यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि इससे किसे लाभ होगा।

Image result for enforcement directorate

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। उससे पहले ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बतादें कि शरद पवार और उनके भतीजे अजित पवार समेत 70 अन्य लोगों के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है। इस घोटाले का नाम है महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव बैंक स्कैम।

Image result for sharad pawar

दरअसल इस घोटाले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने पुलिस को आदेश दिया कि शरद पवार और अजित पवार समेत 70 लोगों के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दिया था, तो वही कोर्ट का बताया था कि इन सभी आरोपियों को इस घोटाले की पूरी जानकारी थी। शरद पवार और जयंत पाटिल समेत बैंक के अन्य डायरेक्टर के खिलाफ बैंकिंग और आरबीआई के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप है।