दिल्ली में चुनाव की तारीख घोषित हुई तो वही अब राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इस बार का चुनाव इसलिए भी खास होगा क्योंकि…

दिल्ली में अब चुनावी आगज हो चुका है। जहां दिल्ली में चुनाव की तारीख घोषित हुई तो वही अब राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। बीते दिन चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके जानकारी दी कि देश की राजधानी दिल्ली में 8 फरवरी 2020 को चुनाव होंगे जिसके नतीजे 11 फरवरी को घोषित किया जाएंगे।

दिल्ली सर्वे: जानिए किसकी बनेगी सरकार, बीजेपी और आम आदमी पार्टी को कितनी सीटे…

Image result for Delhi Election 2020

चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि दिल्ली में 1 करोड़ 46 लाख से ज्यादा वोटर हैं जो कि दिल्ली में नई सरकार को चुनेंगे। इस दौरान सुनील शर्मा ने बताया कि चुनाव आयोग ने बताया कि दिल्ली में पहली बार 2 लाख से ज्यादा वोट डालें जाएगें। साथ उन्होने यह भी बताया किस जगह पर कौन सी ऐज ग्रुप के वोटर होंगे। इस बार का चुनाव इसलिए भी खास होगा क्योंकि इस बार दिल्ली चुनावों में लोगों को कई तरह की सुविधाएं दी गई हैं। जिससे वोटर को परेशानिया का सामना ना करना पड़े।

जानिए आखिर दिल्ली चुनाव अन्य राज्यों के चुनाव से क्यों हैं अलग

 

Image result for Delhi Election 2020

वहीं आपको बता दें कि दिल्ली में कुल 70 विधानसभा हैं इन सभी विधानसभा में सबसे बड़ी विधानसभा मटियाल क्षेत्र की हैं। जानकारी के मुताबिक मटियाला विधानसभा क्षेत्र में 4 लाख 19 हजार 935 वोटर हैं जिसमें से पुरुषों कि संख्या 2 लाख 26 हजार 556 हैं और महिला वोटरों की संख्या एक लाख 93 हजार 364 है। अगर बात कि जाए मटियाला विधानसभा क्षेत्र में बुजुर्गों की तो यहां  80 साल से अधिक उम्र के वोटरों की संख्या 4619 हैं।

मटियाला  के बाद दूसरे नंबर पर विकासपुरी विधानसभा क्षेत्र आता हैं तो वही तीसरा नंबर दूसरे नंबर और बुराड़ी तीसरी सबड़े बड़ी विधानसभा क्षेत्र है।