क्रिकेट का खेल अब हो जाएगा और भी स्मार्ट, जानिए क्रिकेट बॉल का ये नया फिचर

0
501
क्रिकेट का खेल अब हो जाएगा और भी स्मार्ट, जानिए क्रिकेट बॉल का ये नया फिचर

बॉल बनाने वाली आस्ट्रेलियाई कंपनी कुकाबुरा इस बॉल को बना रही है। इसमें मौजूद कई खूबियों के चलते इसे स्मार्ट बॉल कहा जा रहा है।

क्रिकेट का खेल समय के साथ बदला है, इसके अलावा बदलते दौर में क्रिकेट खेलने का ढंग भी बदल गया है। जिस तरीके से क्रिकेट के नियमों में बदलाव हुआ है, ठीक वैसे ही क्रिकेट में नई-नई तकनीकों ने क्रिकेट देखने के नजरिये को भी बदल दिया है। चाहे वो थर्ड अंपायर के निर्णय का लाल औऱ हरी लाइट से बदलकर एलईडी स्क्रीन हो जाना। या फिर क्रिकेट में डीआरएस सिस्टम का उपयोग में लाना। ठीक इसी तरह से अब क्रिकेट को थोड़ा और स्मार्ट बनाने की कोशिश की जा रही है। जिसमें अब क्रिकेट की बॉल को भी स्मार्ट बनाया जा रहा है जिसे हम स्मार्ट बॉल के नाम से भी जानते है।

वीरु और सचिन के रिकॉर्ड पर पड़े भारी ये बल्लेबाज…

क्रिकेट का खेल अब हो जाएगा और भी स्मार्ट, जानिए क्रिकेट बॉल का ये नया फिचर

स्मार्ट बॉल में क्या है खास?

जानकारी के मुताबिक बॉल बनाने वाली आस्ट्रेलियाई कंपनी कुकाबुरा इस बॉल को बना रही है। इसमें मौजूद कई खूबियों के चलते इसे स्मार्ट बॉल कहा जा रहा है। stuff.co.nz. के मुताबिक कुकाबुरा गेंद को नए तरीके से इस्तेमाल करने में अभी थोड़ा समय है और यह अपने आखिरी पड़ाव पर है।

आपको बता दें कि आस्ट्रेलियाई कंपनी ने इस कूकाबुरा ने रियल टाइम डेटा प्रदान करने के लिए इस गेंद में एक माइक्रोचिप लगाई है। जिसकी मदद से गेंद एक ट्रैकर से लैस होगी, जो फैंकते ही डाटा प्रदान करेगी। इसकी मदद से गेंद का रिलीज प्वाइंट, स्पीड मैट्रिक्स, प्री बाउंस और पोस्ट बाउंस शामिल है। इस गेंद के आ जाने से अंपायरों को डीआरएस (डिसीजन रिव्यू सिस्टम) में मदद मिलेगी।

Ind Vs WI – कोहली और भूवी की जुगलबंदी, दूसरे वनडे में भारत ने वेस्टइंडीज को इतने रनों से हराया