क्रिकेट के मैदान पर अब अंपायर नहीं ये लेंगे नो बॉल का फैसला….

0
319
क्रिकेट के मैदान पर अब अंपायर नहीं ये लेंगे नॉ बोल का फैसला....

क्रिकेट नियम में बड़ा बदलाव ! अब पिच के अंपायर नहीं थर्ड अंपायर लेंगे ये बड़ा फैसला

क्रिकेट दुनियां भर में देखे जाने वाला एक बड़ा खेल है। खेल के मैदान पर अक्सर अंपायरों से गलती होती रहती है, जिसका खामियाजा कभी बल्लेबाजी या कभी गेंदबाजी करने वाली टीम को भुगतना पड़ता है।

क्रिकेट के खेल में कई बार ऐसा होता है कि अंपायर गेंदबाजों के पांव की नो बॉल नहीं पकड़ पाते और इस एक गलती की वजह से मैच का नतीजा पूरी तरह बदल जाता है। ऐसे में आईसीसी ने इस गलती पर लगाम लगाने की तैयारी कर ली है।

दरअसल आईसीसी ने टीवी अंपायरों को पांव की नो बॉल पर फैसला लेने का अधिकार देने का निर्णय लिया है। हालांकि इसे अभी वनडे और टी20 क्रिकेट में ट्रायल के तौर पर लागू किया जाएगा। आईसीसी के जनरल मैनेजर जोफ एलरडाइस ने बताया, ‘तीसरे अंपायर को आगे का पांव पड़ने के कुछ सेकेंड के बाद फुटेज दी जाएगी. वह मैदानी अंपायर को बताएगा कि नो बॉल की गई है. इसलिए गेंद को तब तक मान्य माना जाएगा जब तक अंपायर कोई अन्य फैसला नहीं लेता.’

इससे पहले भी आईसीसी ने इस नियम को इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 2016 में हुई वनडे सीरीज में इसका ट्रायल किया गया था। इस ट्रायल के दौरान थर्ड अंपायर को फुटेज देने के लिए एक हॉकआई ऑपरेटर का उपयोग किया गया था इस तकनीक को नो बॉल टेक्नोलॉजी भी कहा जाता है।