जानिए मात्र इतने रुपये खर्च कर आप कश्मीर की खूबसूरत घाटी में प्लॉट खरीदकर रह सकते है,  जानिए अनुच्छेद 370 के बाद……

0
1012
जानिए मात्र इतने रुपये खर्च कर आप कश्मीर की खूबसूरत घाटी में प्लॉट खरीदकर रह सकते है, जानिए अनुच्छेद 370 के बाद......

धारा 370 हटाने के बाद जम्मू कश्मीर में आवासीय प्रॉपर्टी जैसे मकान, जमीन, फार्म हाउस खरीदने की दिलचस्पी लोगों में काफी बढ़ेगी।

ताजा जानकारी के लिए आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को पूरी तरह से हटा दिया गया है, इसकी वजह से कश्मीर और देश के काफी सारे इलाकों में रेड अलर्ट जारी है। मोदी सरकार ने अचानक ही अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया। मोदी सरकार के इस फैसले पर कुछ विपक्षी पार्टी भी मोदी सरकार के साथ खड़ी नजर आई तो कांग्रेस पार्टी और अलगाववादी नेताओं ने इसका पुरजोर विरोध किया।

जानिए मात्र इतने रुपये खर्च कर आप कश्मीर की खूबसूरत घाटी में प्लॉट खरीदकर रह सकते है, जानिए अनुच्छेद 370 के बाद......

अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद कश्मीरियों की तरह ही कश्मीर में जमीन और घर खरीदने की अनुमति मिल गई। बहुत सारे लोग धरती की जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर में घर खरीदने की चाहत रखते हैं। अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद अब बहुत सारे लोगों का यह सपना साकार हो पाएगा।

आपको बता दें धारा 370 हटाने के बाद जम्मू कश्मीर में आवासीय प्रॉपर्टी जैसे मकान, जमीन, फार्म हाउस खरीदने की दिलचस्पी लोगों में काफी बढ़ेगी।  जिसे देखते हुए कीमतों में भी बढ़ोतरी होने की काफी उम्मीद है। खबरों के मुताबिक अभी जम्मू कश्मीर के शहरी इलाकों में आवासीय प्लॉट की मार्केट वैल्यू 52.50 लाख रुपये प्रति कनाल है।  जबकि ग्रामीण इलाकों में मार्केट वैल्यू 15.75 लाख रुपये प्रति कनाल है।

जानकारी के लिए आपको बता दें जम्मू-कश्मीर में जमीन मापने के लिए कनाल और मार्ला इकाइयों का इस्तेमाल किया जाता है। एक कनाल का मतलब लगभग 510 वर्गमीटर या 1 बटे 8 एकड़ होता है। एक कनाल 5400 वर्गफीट और 605 वर्ग यार्ड के बराबर होता है। इस हिसाब से जम्मू कश्मीर के श्रीनगर के शालीमार में आवासीय प्लॉट की मार्केट वैल्यू 52.50 लाख रुपये प्रति 5400 वर्गफीट है। यानी 1000 वर्गफीट का आवासीय प्लॉट यहां करीब 9 लाख 73 हज़ार रुपये का है।