कप्तान जितना चतुर और चालाक होता है टीम उतनी ही आगे जाती है। आज हम बात करने वाले हैं दुनिया के 3 सबसे चतुर और चालाक कप्तानों की।

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिससे पूरी दुनिया में बहुत पसंद किया जाता है। क्रिकेट की कोई घरेलू सीरीज हो या कोई क्रिकेट लीग हो या अंतरराष्ट्रीय विश्वकप इन सभी को देखने वालों की तादाद कम नहीं होती हैं। इन सभी क्रिकेट टूर्नामेंट के मैचों में सबसे महत्वपूर्ण रोल एक कप्तान का होता है। कप्तान ही अपनी टीम को आगे लेकर जाता है। मैच का निर्णय बहुत हद तक कप्तान के लिए गए फैसलों पर टिका होता है। कप्तान जितना चतुर और चालाक होता है टीम उतनी ही आगे जाती है। आज हम बात करने वाले हैं दुनिया के 3 सबसे चतुर और चालाक कप्तानों की।

3. एलन बॉर्डर

यह है क्रिकेट इतिहास के सबसे चालाक 3 कप्तान, महेंद्र सिंह धोनी...

एलन बॉर्डर भी दुनिया के सबसे खतरनाक और चालाक कप्तानों में से एक रह चुके हैं। अपने समझदारी भरे फैसले की वजह से यह अपनी टीम को कई मैच जिता चुके हैं। जानकारी के लिए बता दें कि अपने क्रिकेट कैरियर में इन्होंने 178 मैचों में कप्तानी की है इस दौरान 107 मैच में इन्हें जीत मिली जबकि 67 मैच मैंने इन्होंने हार का सामना किया।

2. महेंद्र सिंह धोनी

यह है क्रिकेट इतिहास के सबसे चालाक 3 कप्तान, महेंद्र सिंह धोनी...दुनिया में क्रिकेट को देखने वाला और पसंद करने वाला शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो धोनी की समझदारी और चालाकी से वाकिफ ना हो। महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय टीम का आज तक का सबसे बेहतरीन कप्तान कहा जाता है। इनकी कप्तानी में भारत ने हर तरह की सीरीज, T20 वर्ल्ड कप और एकदिवसीय विश्व कप जीता है।महेन्द्र सिंह धोनी ने 193 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की जिनमें 106 मैचों में टीम को जीत नसीब हुई। महेन्द्र सिंह धोनी को बड़े टूर्नामेंट का कप्तान भी कहा जाता है।

1. रिकी पोंटिंग

यह है क्रिकेट इतिहास के सबसे चालाक 3 कप्तान, महेंद्र सिंह धोनी...रिकी पोंटिंग सबसे चतुर और समझदार कप्तानों में बहुत आगे आते हैं। इस दिग्गज खिलाडी़ ने 230 वनडे में ऑस्ट्रलिया की कप्तानी की है। जिसमें 165 वनडे मैचों में उन्होंने जीता का सेहरा पहना है जबकि 51 मैचों में इस कप्तान को हरा का सामना करन पड़ा है।