अयोध्या के डीएम अनुज कुमार झा द्वारा जिले में 10 दिसंबर तक धारा 144 लागू करने की घोषणा की गई है

सुप्रीम कोर्ट में आज से अयोध्या की रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले पर सुनवाई अपने अंतिम दौर में है। अयोध्या फैसले को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट पर है। जिसके चलते प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल अयोध्या के डीएम अनुज कुमार झा द्वारा जिले में 10 दिसंबर तक धारा 144 लागू करने की घोषणा की गई है। जिसके दौरान अयोध्या मे आवजाही पर पाबंदी रहेगी।  यानी दीपावली, चेहल्लुम और कार्तिक मेले के दौरान निषेधाज्ञा लागू रहेगी। भारी संख्या में जिले में सुरक्षाबलों को तैनात करने का फैसला लिया गया है।

Image result for अयोध्या मामले की आज आखिरी सुनवाई के चलते जिले में लगी धारा 144

अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था के लिए बड़ी संख्या में फोर्स मांगी गई है और 18 अक्टूबर से जिले में सुरक्षाबलों का पहला समुह पहुंचना शुरू हो जाएगा। इसमें पीएसी, सीआरपीएफ और रैपिड एक्शन फोर्स की कंपनियों के जवान शामिल होगें। इसके अलावा अयोध्या में रह चुके बाकि अधिकारियों को भी दीपावली महोत्सव और सुप्रीम कोर्ट से आने वाले फैसले के चलते बुलाया जा रहा है। बता दें कि फोर्स के लिए जिले के 200 स्कूलों को आरक्षित किया गया है, साथ ही स्कूलों की लिस्ट जिला प्रशासन को भेज दी गई है।

बता दें कि मुस्लिम पक्ष आज आखिरी बार अपनी दलील पेश करेंगे। वहीं, अगले तीन दिन हिंदू पक्ष अपनी बात रखेंगे।  फैसला किसके हक में होगा ? यह कहना बेहद कठिन है क्योंकि दोनों पक्ष अपने-अपने दावों पर अड़े हुए है, मामले के कोर्ट के बाहर समझौते की बात भी अब खत्म हो चुकी है। सुत्रो के मुताबिक 17 अक्टूबर के बाद सुप्रीम कोर्ट फैसले की तारीख का ऐलान कर सकता है।