राम मंदिर विवाद पर शुरु हुई सुनवाई, जानें क्या कुछ हुआ आज

0
542
राम मंदिर विवाद पर आज से शुरु हुई सुनवाई, जानें क्या कुछ हुआ आज

अयोध्या मामले पर आज से शुरु हुई सुनवाई, रंजन गोगोई कर रहे हैं अगुवाई

लंबे समय से चल रहे राम मंदिर विवाद पर आज से संविधान पीठ सुनवाई कर रहा है,आज से रोजाना इस विवादित विषय पर चर्चा की जाएगी। जिसकी अगुवाई खुद चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई कर रहे हैं। आपको बता दें कि इस विवाद के हल के लिए एक मध्यस्थता पैनल बनाया गया था लेकिन इस समिति के किसी भी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने ये फैसला किया कि अयोध्या विवाद में 6 अगस्त से रोज सुनवाई करने का आदेश दिया था। ऐसे में मंगलवार यानि आज से अदालत में सुनवाई शुरू हुई।

सुनवाई के शुरुआत में ही सबसे पहले निर्मोही अखाड़े ने अपना तर्क रखा निर्मोही अखाड़े के वकील ने कहा कि मुस्लिम कानून के तहत कोई भी व्यक्ति जमीन पर कब्जे की वैध अनुमति के बिना दूसरे की जमीन पर मस्जिद निर्माण नहीं कर सकता है। ऐसे में जबरन कब्जाई गई जमीन पर बनाई गई मस्जिद गैर इस्लामिक है और वहां पर अदा की गई नमाज़ कबूल नहीं होती है।

इस पर जवाब देते हुए चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि मस्जिद से पहले किसी तरह के ढांचे का कोई सबूत नहीं है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि राम मंदिर मामले के लाइव प्रसारण की मांग को अदालत की तरफ से खारिज कर दिया गया है।

दरअसल, अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि 6 अगस्त से सुनवाई होगी. साथ ही कोर्ट ने कहा कि मध्यस्थता कमेटी कामयाब नहीं हो पाई. मंदिर विवाद पर हिंदू और मुस्लिम पक्षों के बीच आम सहमति बनाने के लिए अयोध्या मध्यस्थता पैनल को 31 जुलाई तक का समय दिया गया था.