ASHES 2019 : स्मिथ के शतकों और लियोन के ‘सिक्सर’ की बदौलत सीरीज के पहले मैच में कंगारुओं ने इंग्लैंड को 251 रनों से रौंदा

0
326
ASHES 2019 : स्मिथ के शतकों और लियोन के ‘सिक्सर’ की बदौलत सीरीज

एक साल का बैन झेलने के बाद वापसी कर रहे स्टीव स्मीथ ने पारी को संभालते हुए शानदार 144 रन बनाये।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में कंगारुओं ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 251 रनों से रौंद डाला। एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए सीरीज के पहले मैच में स्मिथ के डबल धमाल और नॉथन लियोन के ‘सिक्सर’ की बदौलत कंगारु यह करनामा करने में सफल रहे।

Ashes : एशेज इतिहास के वो पांच मैच जिन्हें कोई भूला नहीं सकता

ASHES 2019 : स्मिथ के शतकों और लियोन के ‘सिक्सर’ की बदौलत सीरीज

आपको बता दें कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया ने 100 रनों के भीतर ही अपने 4 अहम विकेट गंवा दिए। इसके बाद एक साल का बैन झेलने के बाद वापसी कर रहे स्टीव स्मीथ ने पारी को संभालते हुए शानदार 144 रन बनाये। इस बीच स्मिथ ने पहले ट्रेविस हेड के साथ और फिर पीटर सिड्ल के साथ अहम साझेदारियां कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। जिसकी मदद से ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 284 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। पहली पारी में इंग्लैंड की ओर से स्टुर्अट ब्रॉड ने शानदार गेंदबाजी करते हुए सर्वाधिक 5 विकेट लिए।

ASHES 2019 : स्मिथ के शतकों और लियोन के ‘सिक्सर’ की बदौलत सीरीज

पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को 22 रनों पर जेसन रॉय के रुप में पहला झटका लगा। इसके बाद रॉरी बर्नंस और जो रुट ने पारी को संभाला और इंग्लैंड की टीम को 150 रनों के पार पहुंचाया। रुट 57 रन बनाकर पीटर सिडल को अपना विकेट दे बैठे। इसके बाद रॉरी बर्नस ने अपना शानदार खेल जारी रखते हुए एशेज सीरीज का अपना पहला शतक पूरा किया। बर्नंस ने पहली पारी में 133 रन बनाए। इसके अलावा बेन स्टोक्स ने भी 50 रनों की अहम पारी खेली। जिसकी बदौलत इंग्लैंड पहली पारी में 374 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इसके साथ ही इंग्लैंड ने पहली पारी में 90 रनों की बढ़त हासिल कर ली।

एक साल का बैन झेला, संन्यास का मन भी बनाया, फिर वापसी कर ऐसा खेला और कर दिया ये कमाल……….

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम के दोनों ओपनर महज 27 रनों के भीतर ही पवेलियन लौट गए। इस पारी में भी स्टीव स्मिथ ने अपना शानदार खेल जारी रखते हुए मैच का दूसरा और अपने करियर का 25वां शतक पूरा किया। इस पारी में स्मिथ को मैथ्यू वेड का भी भरपूर साथ मिला जिन्होंने 110 रनों की अहम पारी खेली। स्मिथ और वेड के शतकों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 487 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और इंग्लैंड के सामने 398 रनों का लक्ष्य रखा।

पांचवे दिन का खेल शुरु हुआ इंग्लैंड की बल्लेबाजी क्रम को देखते हुए मैच ड्रा होता हुआ नजर आ रहा था। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया। पेट कंमिस और नॉथन लियोन ने तो इंग्लैंड की कमर तोड़ कर रख दी। जिसके चलते दूसरी पारी में इंग्लैंड महज 146 रन बनाकर ऑल आउट हो गया। इस पारी में ऑस्ट्रेलिया की ओर से पेट कंमिस ने जहां 4 विकेट अपने नाम किए। तो वहीं ऑस्ट्रेलिया को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले गेंदबाज नॉथन लियोन ने विकटों का सिक्सर लगाते हुए 6 विकेट अपने नाम किए।

इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने जहां सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। तो वहीं वर्ल्ड चैंपियनशिप के पहले मुकाबले को भी जीत लिया है। मैच में दो शतक लगाने वाले बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को प्लेयर ऑफ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया। आपको बता दे कि सीरीज का दूसरा मैच 14 अगस्त को लार्डस में खेला जाएगा।