यूपी के बदायूं में 50 दिनों में 32 बच्चों की मौत

0
336
new-image-abstar

यूपी के बदायूं जिले के महिला अस्पताल में बने स्पेशल न्यू बॉर्न केयर यूनिट में संक्रमण फैलने से पिछले पचास दिनों में लगभग 32 बच्चों की मौत हो चुकी है और अभी भी लगभग 23 बच्चे जिंदगी-मौत के बीच जूझ रहे हैं। जिनमें से अधिकतर बच्चों को अन्य अस्पतालों में रेफर किया जा रहा है। मामला संज्ञान में आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है।

अधिकारी ने बताया कि अब तक जिन बच्चों की मौतें हुई हैं उनमें से सभी नवजात कुपोषण के शिकार थे और उनका बजन बहुत कम था। आमतौर पर जो बच्चे बहुत कम वजन के होते हैं उनको बचाया जाना बहुत मुश्किल होता है।

जो भी मौतें हुई हैं वे नवजात कुपोषण के शिकार थे या अविकसित थे। नवजात शिशुओं की मौत के लिए वार्ष्णेय स्पेशल न्यू बॉर्न केयर यूनिट (Special Newborn Care Unit) में फैले हुए संक्रमण को जिम्मेदार बताते हैं।

वार्ड में संक्रमण फैला हुआ है जिसके कारण बच्चों की मौत हुई है हर तीन साल में माइक्रो बायोलॉजिकल सर्वे होना चाहिए था जो अभी तक नहीं हुआ है। संक्रमण को जानने के लिए ब्लड कल्चर टेस्ट होना चाहिए जिसकी सुविधा अस्पताल के पास नहीं है। साथ ही बड़ी संख्या में नवजात बच्चों के आने से ओवरफ्लो की स्थिति आ गई है जिससे नौबत यह है कि एक एक बेड पर दो-दो बच्चो को एडमिट करना पड़ रहा है. अगर कोई संक्रमित बच्चा बाहर से आ जाता है तो दूसरे बच्चो में संक्रमण फैलना संभव है।