Raksha Bandhan पर पूजा की थाली में क्या आपने रखी हैं ये चीज़ें

0
670

देश भर में आज Raksha Bandhan का त्यौहार मनाया जा रहा है। राखी का त्यौहार हर साल सावन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। आमतौर पर यह पर्व को श्रवण नक्षत्र में आता है। हमेशा की तरह इस बार भी Raksha Bandhan की तिथि,राखी बांधने के समय और भद्रा के साए को लेकर लोग जानना चाहते हैं। दरअसल इस बार भी Raksha Bandhan की तारीख को लेकर थोड़ा कंफ्यूजन है। सावन की पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10.38 बजे शुरू होगी, इसलिए उदया तिथि तो 11 अगस्त को नहीं है और 12 अगस्त को सुबह 7 बजे समाप्त हो जाएगा, इस हिसाब से उदया तिथि 12 अगस्त को है। इसलिए कुछ लोग 11 अगस्त तो कुछ लोग 12 अगस्त को रक्षा बंधन का त्योहार मनाने की बात कर रहे हैं।

भद्रा के साए की बात की जाए तो इस बार Raksha Bandhan पर भद्रा रहने के कारण इसके शुभ मुहूर्त काफी कम हैं। इसलिए Raksha Bandhan का त्योहार 11 अगस्त को अधिकतर लोग मना रहे हैं। Raksha Bandhan पर्व 11 अगस्त को भद्रा के बाद मनाना उत्तम होगा। लेकिन इस बार 11 अगस्त को दोपहर और शाम दोनो समय में भद्रा है। इसलिए नीचे दिए गए मुहूर्त पर राखी बांधना अच्छा है।

जानें Raksha Bandhan पर पूजा की थाली में क्या-क्या रखें

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, आज राखी बांधते समय पूजा की थाली में जल से भरा लोटा, रक्षा सूत्र, चंदन, चावल (अक्षत), सूखा नारियल, मिठाई, दीपक, धागा या राखी जरूर रखना चाहिए।

Raksha Bandhan पर खास मुहूर्त

  • अभिजीत मुहूर्त- दोपहर 12.06 से 12.57 तक
  • अमृत काल- शाम 6.55 से रात 8.20 तक
  • ब्रह्म मुहूर्त- सुबह 04.29 से 5.17 मिनट तक

यह भी पढ़ें – Raksha Bandhan 2021: जानें, भद्राकाल में क्यों नहीं बांधते Rakhi

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है