Hartalika Teej 2022 : पति की लंबी आयु की कामना के लिए गौरी-शंकर की करें पूजा

0
1480

सुहागिन महिलाओं में पति से जुड़े और उनकी आयु से संबंधित व्रत हमेशा से ही खास माने जाते रहे हैं। देश भर में आज Hartalika Teej मनाई जा रही है, सभी महिलाएं अखंड सुहाग के लिए निर्जला व्रत रखेंगी। यह त्यौहार मां पार्वती को समर्पित है। Hartalika Teej के दिन गौरी-शंकर की मिट्टी की प्रतिमा बनाकर पूजा की जाती है। Hartalika Teej का व्रत भाग्य में वृद्धि करने वाला व्रत माना गया है। इस व्रत को रखने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है। जिस स्त्री के दांपत्य जीवन में कोई बाधा आ रही है तो यह व्रत विशेष फलदायी माना गया है। Hartalika Teej का व्रत जीवन में ऊर्जा लाता है और नकारात्मक विचारों का नाश करता है।

पूजन का शुभ मुहूर्त

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि सोमवार, 29 अगस्त को दोपहर 03:20 मिनट से शुरू होकर अगले दिन यानी मंगलवार, 30 अगस्त को दोपहर 03:33 मिनट तक रहेगी। Hartalika Teej के दिन सुबह 06 बजकर 05 मिनट से लेकर 8:38 मिनट तक और शाम 06:33 मिनट से लेकर रात 08:51 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त रहेगा।

व्रत पूजन विधान

व्रती महिलाओं को एक पवित्र चौकी पर शुद्ध मिट्टी में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग, रिद्धि-सिद्धि सहित गणेश, पार्वती की आकृति बनाकर पूजन करें।

हिंदू मान्यता में Hartalika Teej का बड़ा महत्व माना गया है। इस त्यौहार को झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में धूमधाम से मनाया जाता है। बता दें कि देश में कई तरह की तीज मनाई जाती है- Hartalika Teej, कजरी तीज और हरियाली तीज। मां पार्वती को सुहाग का सारा सामान भी अर्पित किया जाता है, इसके अलावा रात में भजन-कीर्तन भी किया जाता है। इसके साथ ही जागरण कर तीन बार आरती की जाती है। Hartalika Teej के दिन हरे रंग का विशेष महत्व होता है, इस दिन महिलाएं हरी चूड़ियां और साड़ी पहनती हैं। यह व्रत भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है।

Hartalika Teej व्रत का पारण करने की शहर में एक खास परंपरा है। यानी व्रत के अगले दिन ताजी जलेबी और दही सेवन कर महिलाएं पारण करती हैं। महिलाएं जलेबी के बजाय मेवा और चाशनी से तैयार विशेष मिष्ठान का सेवन कर सकती हैं। महिलाएं घर पर ही पकवान तैयार करके भी पारण कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – ये है वो कारण जिसकी वजह से आपके पास नही रुक पाता है ‘धन’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है