Hajj 2022: आप भी जाना चाहते हैं Hajj पर तो जान लें ये ज़रूरी बातें

0
136

हर मुसलमान अपनी ज़िंदगी में एक बार Hajj पर ज़रूर जाना चाहता है। अगर आप अगले साल Hajj यात्रा पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो कुछ बातें आपको जान लेनी चाहिए। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री Mukhtar Abbas Naqvi ने कहा है कि Hajj पर जाने के इच्छुक लोगों को Corona virus वैक्सीन की दोनों खुराकें लेनी होंगी।

Mukhtar Abbas Naqvi ने बताया है कि Hajj-2022 की पूरी प्रक्रिया भारत और सऊदी अरब की सरकारों की ओर से तय Corona संबंधी दिशानिर्देशों के तहत होगी। नकवी ने यहां ‘हज समीक्षा बैठक’ की अध्यक्षता करने के बाद यह भी कहा कि Hajj-2022 की आधिकारिक घोषणा अगले महीने के पहले सप्ताह में कर दी जाएगी और उसी समय आवेदन की प्रक्रिया भी आरंभ हो जाएगी।

उन्होंने कहा, ‘‘Hajj-2022 की संपूर्ण प्रक्रिया, सऊदी अरब की सरकार और भारत सरकार द्वारा Corona आपदा के मद्देनजर तय किये जाने वाले पात्रता मानदंड, आयु मानदंड, स्वास्थ्य परिस्थिति और अन्य जरुरी दिशानिर्देशों के अनुसार की जा रही हैं।’’

Mukhtar Abbas Naqvi ने कहा, ‘‘इस बार सऊदी अरब और भारत सरकार के स्वास्थ्य और Corona प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए Hajj -2022 की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। Hajj 2022 की अधिकृत घोषणा नवम्बर प्रथम सप्ताह में की जाएगी, उसके साथ ही Hajj के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। भारत की Hajj 2022 की संपूर्ण प्रक्रिया 100 फीसदी ऑनलाइन/डिजिटल होगी।’’

Mukhtar Abbas Naqvi के मुताबिक, भारत और सऊदी अरब में Hajj-2022 के लिए जाने वाले लोगों के लिए Corona प्रोटोकॉल और स्वास्थ्य और साफ-सफाई के सम्बन्ध में विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। Hajj -2022 में महामारी की स्थिति के मद्देनजर राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल-दिशानिर्देशों का मुस्तैदी से पालन किया जाएगा। नकवी ने कहा कि Corona महामारी और उसके प्रभाव को ध्यान में रखकर Hajj व्यवस्थाओं में महत्वपूर्ण परिवर्तन और सुधार किया गया है। इनमें भारत और सऊदी अरब में आवास, सऊदी अरब में Hajj यात्रियों के ठहरने की अवधि, यातायात, स्वास्थ्य एवं अन्य व्यवस्थाएं शामिल हैं।

यह भी पढ़ें – ब्रेकफास्ट में बच्चों को करना है खुश तो बनाएं Egg Cutlet

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है