Gujarat Assembly Election 2022 : गुजरात चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग जारी

0
330

दिसंबर महीने के पहले ही दिन Gujarat Assembly Election के पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है। सौराष्ट्र-कच्छ समेत गुजरात के दक्षिणी हिस्सों के कुल 19 जिलों की 89 सीटों पर वोटिंग हो रही है। पहले फेज की वोटिंग के लिए 14,382 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं और इन पर सुबह 8 बजे से मतदान जारी है, जो शाम 5 बजे तक चलेगा।

पहले चरण की वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग की ओर से पूरी तैयारी दिख रही है। वोटिंग के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा की पुख्ता इंतज़ाम किए गए हैं। गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय के मुताबिक, Gujarat में 14,382 मतदान केंद्रों पर आज सुबह आठ बजे से वोटिंग शुरू हुई और शाम पांच बजे तक मतदान जारी रहेगा।

सुबह 11 बजे तक Gujarat Assembly Election के पहले चरण में करीब 19 फीसदी मतदान हो चुका है। इस चरण में कुल 788 उम्मीदवार अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं और वोटिंग के बाद इन सबकी किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। पहले चरण में जिन 89 सीटों पर मतदान होगा उनमें से 48 पर BJP ने वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी जबकि कांग्रेस के खाते में 40 सीटें गई थीं और एक सीट पर निर्दलीय विजयी हुआ था।

इस चुनाव में BJP, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) के अलावा बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा), समाजवादी पार्टी (सपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) सहित 36 अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशी पहले चरण की सीटों पर उतारे हैं। BJP और कांग्रेस ने सभी 89 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारे हैं। गुजरात की राजनीत में नया प्रवेश लेने वाली ‘आप’ के प्रत्याशी पहले चरण में 88 सीटों पर अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं। हालांकि, ‘आप’ ने पहले चरण में सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे लेकिन सूरत पूर्व विधानसभा सीट से उसके प्रत्याशी ने अपना नामांकन वापस ले लिया जिसकी वजह से इस चरण में उसके 88 उम्मीदवार ही मैदान में रह गए। अन्य दलों में बसपा ने 57 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं जबकि बीटीपी के 14, माकपा के चार उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में कुल 339 निर्दलीय भी अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – Noida में 3 बहनों को गोलगप्पे खाना पड़ा भारी, जानें पूरी ख़बर

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है