नियमों को स्पष्ट करने के लिए सरकार ने नंबर प्लेट का रंग बदलने का लिया निर्णय

सरकार ने इलेक्ट्रिक कारों को खास सहूलियतें देने की तैयारी की है। जिसके तहत इन वाहनों की अलग पहचान के लिए इन पर हरे रंग की नंबर प्लेट लगाने का फैसला किया गया है।
एक वक़्त था जब पेट्रोल और डीजल के ही वाहन हुआ करते थे फिर सीएनजी वाहनों ने मार्किट में अपनी पकड़ बना ली और अब इलेक्ट्रिक कारों का ज़माना आ गया है। सरकार ने इलेक्ट्रिक कारों को सहूलियतें देने के लिए ही नए नियम बनाए हैं जिससे उन्हें पार्किंग और टोल में खास डिस्काउंट दिया जा सकता है। इन वाहनों की अलग पहचान के लिए इन पर हरे रंग की नंबर प्लेट लगाने का फैसला किया गया है। वहीं, अब वाहनों के नंबर प्लेट के रंगों को लेकर स्पष्टीकरण देते हुए सरकार ने कहा कि बैटरी से चलने वाले वाहनों पर हरे रंग की नंबर प्लेट और उस पर पीले रंग से वाहन का नंबर लिखने का काम यथावत जारी रहेगा।

जानें नए नियमों के बारे में –

सरकार ने जारी किया ये आदेश- सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि वाहनों के अस्थायी पंजीकरण की नंबर प्लेट पीले रंग की होगी जिस पर लाल रंग से अक्षर-अंक लिखे होंगे। जबकि डीलरों के पास रखे वाहनों पर नंबर प्लेट लाल रंग की होगी जिस पर सफेद रंग से अक्षर-अंक लिखे होंगे।
1 अक्टूबर से बीएस-6 फोरव्हीलर की नंबर प्लेट पर लगेगी हरी पट्टी-बीएस-6 फोरव्हीलर की रजिस्ट्रेशन डिटेल्स या नंबर प्लेट के ऊपर एक हरी पट्टी लगाई जाएगी। इससे इन वाहनों की आसानी से पहचान हो जाएगी। यह नया नियम पेट्रोल, सीएनजी और डीजल तीनों प्रकार के फोरव्हीलर पर लागू होगा।

मंत्रालय के अनुसार, सभी बीएस-6 फोरव्हीलर की नंबर प्लेट के ऊपर 1 सेंटीमीटर चौड़ी पट्टी लगाई जाएगी। वाहन के ईंधन के अनुरूप इस हरी पट्टी पर एक स्टीकर भी लगाया जाएगा। पेट्रोल और सीएनजी वाहनों पर नीले रंग का स्टिकर होगा। वहीं डीजल वाहनों पर ओरेंज रंग का स्टिकर होगा।

मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वाहनों के पंजीकरण के लिए आवंटित किए जाने वाले चिह्न इत्यादि से जुड़े नियमों में स्पष्टता के लिए यह अधिसूचना जारी की गई है। यह अधिसूचना वाहनों के नंबर प्लेट की पृष्ठभूमि और उस पर अंकित अक्षर-अंक के रंगों से जुड़ी अस्पष्टता दूर करती है। इस अधिसूचना को सिर्फ नियमों को स्पष्ट करने के लिए जारी किया गया है। इसमें कुछ भी नया नहीं जोड़ा गया है।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है