फिर से खुलेगा सालों से बंद पड़ा सरकारी Medical college,100 छात्रों को मिलेगा दाखिला

0
294

आज भी देश में न जाने कितने छात्र डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं लेकिन दाख़िला न मिलने के कारण ये सपना अधूरा रह जाता है। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने केरल के इडुक्की जिले के सरकारी Medical college को दोबारा खोलने और 100 छात्रों को दाखिला देने की अनुमति दे दी है।

दक्षिणी राज्य लंबे समय से बंद पड़े Medical college को खोलने की मांग कर रहा था। राज्य सरकार भी कई वर्षों से इसकी मांग कर रही थी। सरकार ने कहा कि सभी आवश्यक प्रक्रियाएं जल्द से जल्द पूरी की जाएंगी और इस साल तक ही कक्षाएं शुरू करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

इडुक्की Medical college ने पिछली कांग्रेस-यूडीएफ (संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा) सरकार के समय अपना संचालन शुरू किया था, लेकिन वर्ष 2016 में तत्कालीन भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) की मान्यता खो दी थी, क्योंकि इसमें आवश्यक संख्या में बिस्तर सहित कई पर्याप्त सुविधाएं नहीं थीं।

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि वाम लोकतांत्रित मोर्चा (एलडीएफ) सरकार ने बाद में वहां के सभी छात्रों को अन्य चिकित्सा संस्थानों में स्थानांतरित कर दिया था, ताकि उनकी पढ़ाई जारी रहे।

सत्तारूढ़ एलडीएफ सरकार सामूहिक प्रयास और उचित योजना के माध्यम से कॉलेज की मान्यता फिर से हासिल करने में कामयाब रही। जॉर्ज ने बताया कि राज्य सरकार ने सभी आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की है, पर्याप्त कर्मचारी नियुक्त किए हैं और नए भवन का निर्माण पूरा करने के बाद आईपी (इन-पेशेंट) सेवाएं शुरू की हैं। मंत्री ने कहा, ”यह एक बड़ी उपलब्धि है कि 100 छात्रों को दाखिला देने की अनुमति मिल गई है। पहले केवल 50 (छात्रों के दाखिले) की अनुमति थी।”उन्होंने बताया कि सरकार की योजना आने वाले दिनों में Medical college में और उन्नत सुविधाएं उपलब्ध कराने की है।

यह भी पढ़ें – Ranveer Singh के न्यूड फोटो देख Vidya Balan बोलीं- हमें भी आंखें सेंकने दीजिए

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है