सरकार कर रही है 80 करोड़ लोगों को Free Ration देने की तैयारी

0
152

Corona काल में सरकार ने जनता को Free Ration दिया था जिसके बाद भी इसे जारी रखा गया। हर वक़्त तो Free Ration देना मुमकिन नहीं है ऐसे में ज़रूरतमंदों को एक बार फिर से Free Ration देने के बारे में सरकार सोच रही है। Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana (PMGKAY) के लाभार्थियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना मार्च, 2020 में शुरू की गई थी। इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) में शामिल लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति प्रति माह पांच किलो खाद्यान्न मुफ्त दिया जा रहा है।

सरकार अगले तीन से 6 महीने तक Free Ration देने की तैयारी कर रही है। बता दें कि सरकार जल्द ही गरीबों को Free Ration देने की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। हालांकि, इससे सरकार को 10 बिलियन डॉलर अधिक खर्च करना पड़ सकता है। यह राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने के लिए चुनौतीपूर्ण बना सकता है।

भारत ने अप्रैल 2020 से अपने मुफ्त भोजन कार्यक्रम ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ पर लगभग 43 बिलियन डॉलर खर्च किए गए हैं। एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, 6 महीने की बढ़ोतरी से सरकार को अतिरिक्त 800 अरब रुपये (10 अरब डॉलर) का नुकसान हो सकता है। बता दें कि हाल ही में खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने कहा था कि PMGKAY को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने के बारे में जल्द फैसला किया जाएगा। PMGKAY योजना पर पांडेय ने संवाददाताओं से कहा था, ”सरकार को फैसला करना है। ये बड़े सरकारी फैसले हैं … सरकार इस पर फैसला करेगी।”

यह भी पढ़ें – Congress अध्यक्ष बनने का सपना देख रहे नेताओं को Rahul Gandhi ने दे डाली ये सलाह

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है