Agneepath Scheme : सरकार ने अग्निपथ स्कीम भर्ती योजना में अधिकतम उम्र बढ़ाई

0
163

जब से सरकार ने Agneepath Scheme का ऐलान किया है तभी से देश भर में बवाल देखने को मिल रहा है। ऐसे माहौल को देखते हुए तीनों सेनाओं में सैनिकों की भर्ती के लिए घोषित Agneepath Scheme के व्यापक विरोध के बीच सरकार ने गुरुवार(16 जून) को इस योजना के तहत वर्ष 2022 की भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी है।

सरकार ने मंगलवार(14 जून) को Agneepath Scheme की घोषणा करते हुए कहा था कि सभी नयी भर्तियों के लिए आयु साढ़े 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि पिछले दो वर्षों के दौरान भर्ती करना संभव नहीं हुआ, सरकार ने फैसला किया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती प्रक्रिया के लिए एकबारगी (आयु सीमा में) छूट दी जाएगी।’

Agneepath Scheme के तहत 2022 की भर्ती प्रक्रिया के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है। उधर, Agneepath Scheme के खिलाफ कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इस बीच सरकार ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि नया मॉडल न केवल सशस्त्र बलों में नयी क्षमता पैदा करेगा बल्कि यह युवाओं को लिए निजी क्षेत्र के रास्ते भी खोलेगा और उन्हें अवकाश प्राप्त करने के समय मिलने वाले वित्तीय पैकेज से उद्यमी बनने में भी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें – गलत तरीके से Road पर खड़े वाहन की फोटों खीचें,सरकार से इनाम पाएं

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है