मिल गया Black Box, अब पता चलेगा CDS Bipin Rawat का Helicopter क्यों हुआ क्रैश

0
235

देश में CDS Bipin Rawat की मौत की ख़बर सामने आने के बाद से ही शोक का माहौल है। तमिलनाडु में बुधवार को क्रैश हुए वायुसेना के M17 हेलीकॉप्टर का Black Box (डेटा रिकॉर्डर) गुरुवार(9 दिसंबर) सुबह को मिल गया। इसके बाद अब इस क्रैश की वजह जल्दी ही पता लगने की संभावना है।

इस क्रैश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल Bipin Rawat, उनकी पत्नी मधुलिका और 11 अन्य जवानों की मौत हो गई थी। बता दें कि विंग कमांडर आर भारद्वाज की अगुवाई में वायुसेना के 25 सदस्यों की एक स्पेशल टीम ने यह Black Box बरामद किया है। हालांकि, इसपर अधिक जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है। खबर के मुताबिक, यह टीम गुरुवार सुबह से Black Box की खोज में जुट गई थी। बुधवार(8 दिसंबर) को बचावदल का प्रमुख उद्देश्य सभी शवों को वेलिंगटन आर्मी अस्पताल पहुंचाना था, इसलिए Black Box की खोज गुरुवार से शुरू हुई।

6 सदस्यों वाली एक स्पेशल मेडिकल टीम कुन्नूर हवाई हादसे में एकमात्र जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के इलाज में जुटी हुई है। उनकी हालत गंभीर है और वेलिंगटन आर्मी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक, शौर्य चक्र से सम्मानित हो चुके ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का शरीर 60 प्रतिशत जल चुका है। Black Box से अब यह पता लग सकता है कि हेलीकॉप्टर किन कारणों से क्रैश हुआ। इसके अलावा चॉपर के हिस्सों की फॉरेंसिक जांच से भी यह पता लग सकता है कि कहीं किसी बाहरी कारण की वजह से तो यह हादसा नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें – Helicopter Crash में CDS Bipin Rawat और उनकी पत्नी का निधन

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है