5 साल में बनकर तैयार होगा Gomti Expressway, लखनऊ से हल्द्वानी तक होगा सफर आसान 

0
263

सड़क अगर अच्छी हो तो सफर का पता नहीं चलता है वरना लम्बा सफर और लम्बा लगने लगता है। UP की राजधानी लखनऊ से उत्तराखंड के बीच 300 किमी लंबा Expressway बनाया जाएगा। Gomti Expressway नाम से बनने वाला ये राजमार्ग गोमती नदी किनारे बनेगा और दुधवा नेशनल पार्क को जोड़ते हुए उत्तराखंड के नैनीताल जिले में हल्द्वानी शहर को जोड़ेगा।

Lucknow Development Authority(LDA) ने करीब 15 हजार करोड़ रुपये लागत वाले इस Expressway का खाका तैयार कर इसे सिटी डेवलपमेंट प्लान में शामिल किया है। सिटी डेवलपमेंट प्लान में इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। Gomti Expressway वे के 2027 तक बनकर तैयार होने की उम्मीद है। Gomti Expressway वे बनाने का प्रस्ताव तैयार है। ये दुधवा नेशनल पार्क से भी जुड़ेगा। LDA ने प्लान में इस Expressway वे शामिल किया है।

Gomti Expressway बनाने के लिए केंद्र सरकार से भी मदद दी जाएगी। केंद्र सरकार पहले से ही कई एक्सप्रेसवे को बजट दे रहा है। इस परियोजना में भी केंद्र से पूरी मदद मिलने की उम्मीद है। जमीन अधिग्रहण, फ्लाईओवर, रेलवे ओवर ब्रिज, सर्विस रोड समेत पूरी परियोजना पर करीब 15040 करोड़ रुपए खर्च आएगा। LDA ने शासन के निर्देश पर लखनऊ के सुनियोजित विकास के लिए सिटी डेवलपमेंट प्लान बनाया है। शासन को भेजी सिटी डेवलपमेंट प्लान रिपोर्ट में शहर के अंदर कई फ्लाईओवर, अंडरपास, फुट ओवर ब्रिज बनाने का प्रस्ताव है। इसके साथ एक बड़ी परियोजना के रूप में लखनऊ को सीधे उत्तराखंड से जोड़ने के लिए नया Expressway बनाने का प्रस्ताव है।

Gomti Expressway लखनऊ में गोमती नदी के किनारे से बनेगा। इस दायरे में आईआईएम रोड तक गोमती किनारे ग्रीन कॉरिडोर बनना है। ग्रीन कॉरिडोर खत्म होने के बाद आगे से Gomti Expressway बनेगा। लखनऊ में गोमती नदी किनारे इसकी लंबाई करीब 40 किमी होगी। गोमती किनारे एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए जमीन भी खाली है। इसके लिए अधिक जमीन अधिग्रहण की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें – 16 March – जानें किन राशि के जातक आज वज़न नियंत्रित करने की करेंगे कोशिश

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है