सस्ता हो गया सोना लूट सको तो लूट लो, जानें क्या है नया भाव

0
590

नई दिल्ली: त्योहारों के सीजन में लगातार सोने में गिरावट दर्ज की जा रही है। गुरुवार को भी MCX पर 49 रुपये के गिरावट के साथ खुला। आपको बता दें कि 4 दिसंबर की डिलिवरी का सोना गुरुवार सुबह 11:30 बजे 84 रुपये के भारी गिरावट के साथ 50 हजार 4 सौ 11 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर आंका गया।

बुधवार की बात करें तो 50 हजार 4 सौ 95 रुपये के भाव से बंद हुआ था। जिसके बाद गुरुवार को 49 रुपये करे भारी गिरावट के साथ 50 हजार 4 सौ 46 रुपये पर खुला है। बावजूद इसके लगातार गिरावट देखा गया है। शुरुआती कारोबार की बात करें तो यह 50 हजार 4 सौ 5रुपये के न्यूनतम वहीं 50 हजार 4 सौ 88 रुपये दर्ज किया गया। फरवरी डिलिवरी वाला सोना भी 49 रुपये की गिरावट के साथ 50545 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।

रुपये की विनिमय दर में गिरावट के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 188 रुपये बढ़कर 51,220 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,032 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। रुपया, अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 16 पैसे की गिरावट के साथ 73.87 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इस गिरावट का कारण घरेलू शेयर बाजार में भारी बिकवाली होने के साथ साथ अमेरिकी मुद्रा का मजबूत होना था जिसकी वजह से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई।

कोरोना वायरस की वजह से शेयर बाजार में एक तगड़ी गिरावट देखने को मिली थी। समय बीतने के साथ-साथ शेयर बाजार उस तगड़ी गिरावट से लगातार उबर रहा है। दुनिया भर के अधिकतर शेयर बाजार कोरोना की वजह से आई गिरावट से मजबूती से लडते हुए रिकवर कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर सोना अपने ऑल टाइम उच्चतम स्तर पर जाकर वापस आ चुका है। आए दिन सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कयास लगाया जा रहा है कि क्या सोना अभी और सस्ता होगा, क्योंकि जनवरी में सेंसेक्स 41 हजार के करीब था, तब सोने की कीमत भी 41 हजार के करीब थी?

दिवाली के करीब सोना हमेशा चमकता है, लेकिन कोरोना की वजह से इस बार लोगों को आर्थिक तंगी झेलनी पड़ रही है, जिसका सीधा असर सोने की मांग पर पड़ा है। मुंबई के एक गोल्ड डीलर का कहना है कि इस बार फेस्टिव सीजन के दौरान भी मांग कम ही रहने का अनुमान है, क्योंकि कीमतें काफी बढ़ चुकी हैं।