लगातार 3 दिनों तक दाम में उछाल के बाद सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गयी है। एमसीएक्स पर सोना 0.11 फीसदी की गिरावट के बाद 49,394 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आकर रुका और चांदी में 0.71 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी जिसके बाद चांदी 66,821 रुपये प्रति किलोग्राम पर आकर रुक गयी। बता दें की पिछले सत्र में सोने की कीमत में 0.18 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी थी जबकि चांदी की कीमतों में 0.5 फीसदी की गिरावट देखी गयी थी।

वहीं वैश्विक बाजारों में भी दोनों धातुओं की कीमतों में गिरावट दर्ज की गयी। वैश्विक बाजारों में सोना  0.3 फीसदी की गिरावट के साथ 1,863.56 डॉलर प्रति औंस पर पंहुचा वहीँ दूसरी तरफ चांदी 1.1 फीसदी की गिरावट के साथ 25.67 डॉलर प्रति औंस पर आ गया।

सोने और चांदी के हाजिर भाव में लगातार तीसरे दिन दर्ज…

कीमतों में उतार-चढ़ाव क्यों ?

बढ़ते कोरोना वायरस के मामले, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से मिश्रित आर्थिक डाटा, अतिरिक्त प्रोत्साहन उपायों और अमेरिकी डॉलर में उतार-चढ़ाव के कारण सोने और चांदी की कीमतों में इतना उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। बता दें कि बाजार के विश्लेषक टैक्स बढ़ोतरी, मुद्रा बाजार भागीदारी, अमेरीका-चीन सम्बन्ध आदि जैसे मुद्दों पर स्पष्टता चाहते हैं।

दुनिया भर में कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए केंद्रीय बैंकों और सरकारों द्वारा राजकोषीय उपायों की वजह से पिछले साल सोने की कीमतों में 25 फीसदी और चांदी में 50 फीसदी की उछाल दर्ज की गयी थी। भारत में अपने उच्च स्तर 56,200 रूपए प्रति 10  ग्राम से काफी नीचे है। बता दें , भारत में सोने पर 3 फीसदी जीएसटी और 12.5 फीसदी आयात शुल्क लगता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं