त्योहारों से पहले सोने और चांदी में गिरावट, जानें क्या है आज का भाव

0
358
SONA
GOLD

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन में सोने की कीमत में लगातर गिरावट देखी जा रही है। त्योहारों पर लोग सोने और चांदी की खरीददारी करते हैं। उन लोगो के लिए अच्छी खबर है। वैश्विक दरों से प्रभावित होकर भारत में सोमवार को सोने और चांदी की कीमतें कम हो गई हैं।

एमसीएक्स पर दिसंबर के सोने की वायदा कीमत में लगातार दूसरे दिन गिरावट आई। सोमवार को यह 0.22 फीसदी फिसलकर 50437 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। वहीं चांदी की बात करें तो चांदी वायदा 0.7 फीसदी गिरकर 61,250 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

पिछले साल में सोने में 0.3 फीसदी की गिरावट आई थी, जबकि चांदी में 0.2 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी। वैश्विक बाजारों में सोने की दरें आज स्थिर थीं, यह 1,900 डॉलर प्रति औंस पर रही। हाजिर सोना थोड़े बदलाव के साथ 1,900.21 डॉलर प्रति औंस पर था।

वहीं चांदी 0.1 फीसदी बढ़कर 24.20 डॉलर प्रति औंस हो गई। मजबूत डॉलर सोने पर दबाव डालता है। अमेरिकी डॉलर, जो आमतौर पर एक सुरक्षित-संपत्ति के रूप में माना जाता है, वह छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले 93.735 पर रहा।

भारत में इस साल वैश्विक स्तर के अनुरूप सोने की कीमतें 25 फीसदी बढ़ी हैं। विश्लेषकों का मामना है कि अमेरिकी डॉलर और सामान्य बाजार जोखिम धारणा में तेजी के आधार पर सोने की कीमत में गिरावट बनी रहेगी। विश्लेषकों के उम्मीद जताई कि भारत में सोने की मांग त्योहारी सीजन में बढ़ेगी। सोना व्यापक प्रोत्साहन उपायों से प्रभावित होता है। क्योंकि इसे व्यापक रूप से मुद्रास्फीति और मुद्रा में आई गिरावट के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है।