जाते जाते Ghulam Nabi Azad ने खोली Congress की पोल,कहा – गार्ड-पीए लेते हैं फैसले

0
202

जब कोई वफ़ादार नेता पार्टी की पोल खोलता है तो किसी को भी उसकी बातों पर कोई शक नहीं होता है और जब नेता Ghulam Nabi Azad के जैसा होता है उसकी बातों पर हर इंसान यकीन कर ही लेता है। Congress के कद्दावर नेता रहे Ghulam Nabi Azad ने आज पार्टी के कामकाज की आलोचना करते हुए इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपनी पार्टी पर पांच पन्नों का लेटर बम भी गिराया है।

Ghulam Nabi Azad ने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला है। Ghulam Nabi Azad ने देश की सबसे पुरानी पार्टी की आज की स्थिति के लिए उन्हें ही जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने अपने पत्र में गांधी परिवार के युवा नेता राहुल गांधी की तीखी आलोचना की, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से लेकर सोनिया गांधी तक गांधी परिवार से रहे अपने करीबी संबंधों का उल्लेख करते हुए उनकी नेतृत्व क्षमता की सरहाना की है।

Ghulam Nabi Azad ने यूपीए की सरकार को रिमोट कंट्रोल से चलने वाली सरकार करार दिया है। उन्होंने कहा, ”इससे भी बुरी बात यह है कि यूपीए सरकार की संस्थागत अखंडता को ध्वस्त करने वाला ‘रिमोट कंट्रोल मॉडल’ अब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में लागू हो गया है। आप केवल एक नाममात्र व्यक्ति हैं। सभी महत्वपूर्ण निर्णय राहुल गांधी या उनके सुरक्षा गार्ड और फिर उनके पीए द्वारा लिए जा रहे हैं।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के ऐसे हालात हो गए हैं कि अब पार्टी का नेतृत्व संभालने के लिए खुद को परदे के पीछे खड़ा किया जा रहा है।

सोनिया गांधी के नाम लिखी इस चिट्ठी में Ghulam Nabi Azad ने कहा है कि राहुल गांधी की राजनीति में एंट्री और विशेष रूप से जनवरी 2013 के में उन्हें पार्टी का उपाध्यक्ष बनाने के बाद पार्टी में पहले से मौजूद पूरे परामर्श तंत्र को ध्वस्त कर दिया गया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की अपरिपक्वता का सबसे ज्वलंत उदाहरण उनके द्वारा मीडिया की चकाचौंध में एक सरकारी अध्यादेश को फाड़ देना था।

Ghulam Nabi Azad ने आगे कहा, ”2019 के चुनाव के बाद से पार्टी के हालात और खराब ही हुए हैं। पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों का अपमान करने से पहले कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी ने हड़बड़ी में पद छोड़ दिया और आपने (सोनिया गांधी) अंतरिम अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया।”

यह भी पढ़ें – Ghulam Nabi Azad ने Congress को कहा अलविदा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है