Weather Update: मार्च में Garmi ने तोड़ा 5 साल का रिकॉर्ड, पारा हुआ 42 पार

0
214

मार्च महीने में शायद ही किसी ने इतनी Garmi महसूस की हो। पूरे यूपी समेत उत्तर भारत इन दिनों भीषण Garmi की चपेट में है। मार्च में ही Garmi मई-जून का अहसास करा रही है। राजधानी लखनऊ में पारे ने मार्च में Garmi का पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया, वहीं आगरा 42.4 डिग्री तापमान के साथ मंगलवार(29 मार्च) को प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा।

यह तीसरा मौका है जब बीते दस साल में मार्च महीने में लखनऊ का पारा 40 डिग्री के पार हो गया। मंगलवार को यहां अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज़्यादा 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 30 मार्च 2017 को दर्ज 41.1 डिग्री सेल्सियस के बाद सर्वाधिक है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक एक सप्ताह के अंदर अधिकतम पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है और लू भी जल्द चल सकती है।

लखनऊ मौसम विभाग को मंगलवार को जिन 38 जिलों की रिपोर्ट मिली है उसके मुताबिक आगरा प्रदेश में सबसे गर्म स्थान रहा। दिन का तापमान 42.4 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक है। दूसरे स्थान पर कानपुर एयरफोर्स स्टेशन का इलाका रहा। यहां पारा 41.8 डिग्री रिकार्ड किया गया। झांसी में दूसरे दिन भी लगातार पारा 41 डिग्री सेल्सियस के पार रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य व उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में गर्म हवाएं चल रही हैं। अगले तीन दिनों तक इन राज्यों में रहने वाले लोगों को लू के थपेड़ों से राहत नहीं मिलने वाली है। ये गर्म हवाएं उत्तर-पश्चिम की ओर से चल रही हैं जो पाकिस्तान से होते हुए राजस्थान के रास्ते यूपी की ओर आ रही हैं।

यह भी पढ़ें – 1 अप्रैल से Delhi में बदलने जा रहे Driving Rules

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है