Ganga Dussehra 2022: कल मनाया जाएगा गंगा दशहरा, जानें शुभ मुहूर्त

0
256

गर्मी से राहत चाहिए तो स्नान करना चाहिए और अगर पापों से मुक्ति चाहिए तो गंगा स्नान कीजिए। कल देशभर में Ganga Dussehra मनाया जाएगा।

ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को Ganga Dussehra का पावन पर्व मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ज्येष्ठ शुक्ल दशमी को मां गंगा का पृथ्वी पर अवतरण हुआ था। उन्होंने राजा भगीरथ के पूर्वजों का उद्धार किया, जिससे उन्हें मोक्ष की प्राप्ति हुई। इस दिन को हम गंगावतरण के नाम से भी जानते हैं।

Ganga Dussehra के दिन गंगा नदी में स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है। गंगा स्नान से दस तरह के पापों से मुक्ति की भी बात धर्मग्रंथों में कही गयी है। मान्यता है कि इसी दिवस पर रामेश्वरम में भगवान श्रीराम ने शिवलिंग की स्थापना की थी। मान्यता है कि इस दिन मां गंगा की पूजा करने से पापों से मुक्ति मिलती है और मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है।

हिंदू पंचांग के अनुसार, Ganga Dussehra 09 जून को मनाया जाएगा। ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि का प्रारंभ 09 जून दिन गुरुवार को सुबह 08 बजकर 21 मिनट पर होगा, इस तिथि का समापन 10 जून, शुक्रवार को सुबह 07 बजकर 25 मिनट पर होगा।

Ganga Dussehra पर बनने वाले शुभ योग

  • हस्त नक्षत्र – 04:26 am, जून 10 तक।
  • वरीयान योग- 01:50 am, जून 10 तक।

जानें, Ganga Dussehra का महत्व

Ganga Dussehra के पावन दिन मां गंगा की पूजा- अर्चना करने से सभी तरह के दोषों से मुक्ति मिल जाती है। मां गंगा की पूजा अर्चना करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

यह भी पढ़ें – Gulzar को याद आए Singer KK के साथ गुज़ारे पल,बोले- मुझे अलविदा कहने आए थे

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है