ऑस्ट्रेलिया का यह खिलाड़ी कभी एडिलेड मैदान पर काटता था घास, भारत के खिलाफ खेलेगा मुख्य गेंदबाज बनकर

0
67

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है, जहां टीम को वनडे,टी-20 और टेस्ट सीरीज खेलनी है। टेस्ट सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से होगा, यह मैच एडिलेड के एतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड पर होगा। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से प्रमुख स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन खेलेंगे, जो कभी एडिलेड के मैदान पर घास काटने वाले कर्मचारी (ग्राउंड स्टाफ) हुआ करते थे।  

नाथन लियोन के क्रिकेट कैरियर की बात करें तो  अब तक खेले गये 96 टेस्ट मैचों में 390 विकेट अपने नाम किये हैं। लियोन ऑस्ट्रेलिया की और से शेन वॉर्न (708), ग्लेन मैक्ग्रा (563) के बाद सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

सिर्फ ऑफ स्पिनर की बात करें, तो 2015 में ही वह ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज बन गए थे। उन्होंने हग ट्रंबल (141) को पीछे छोड़ा था

नाथन लियोन ने तब टीम में अपने चयन पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा था, ‘अपनी किस्मत पर विश्वास नहीं कर पा रहा हूं। मुझे किस्मत से यह मौका मिला है और मैं इसे बर्बाद नहीं होने दूंगा। हर बच्चा यह सपना देखता है कि वह बड़ा होकर अपने देश के लिए खेले और उसे खुद को साबित करने का मौका मिले। मेरे लिए श्रीलंका दौरा रोमांचक अनुभव होने जा रहा है। मुख्य चयनकर्ता एंड्रयू हिल्डिच ने कहा था, ‘जब हमने लियोन को टीम में उनके चयन की सूचना दी तो उन्हें हार्ट अटैक जैसा महसूस हो रहा था।’

नाथन लियोन ने अपने चयन को सही साबित कर दिखाया, गॉल टेस्ट में 31 अगस्त से 3 सितंबर 2011 पदार्पण करने उतरे लियोन ने अपनी पहली ही गेंद पर दिग्गज कुमार संगकारा का विकेट चटकाया था। उन्होंने अपनी उस पारी में 5 विकेट निकाले, जबकि दूसरी पारी में उन्हें एक सफलता मिली थी। ऑस्ट्रेलिया ने 125 रनों से जीत के साथ सीरीज का आगाज किया था। हालांकि बाद के दो टेस्ट मैचों में वह ज्यादा सफल नहीं रहे।