इंग्लैंड के खिलाफ Test series जीतने पर भी बाहर हो सकती है Team india, जानें वजह

Team india की राह आसान नहीं है। ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने के बाद कोई भी टीम न्यूजीलैंड के 70%प्वॉइंट्स को पार नहीं कर सकेगी। एक स्थिति में भारत इंग्लैंड के खिलाफ Test series जीतने पर भी बाहर हो सकता है।

Covid 19 महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ Test series रद्द होने के बाद न्यूजीलैंड मंगलवार को World test championship के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने के बाद कोई भी टीम न्यूजीलैंड के 70 प्रतिशत प्वॉइंट्स को पार नहीं कर सकेगी। फाइनल में न्यूजीलैंड का सामना करने वाली टीम का फैसला भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से चेन्नई में शुरू होने वाली चार मैचों की सीरीज से होगा। हालांकि, भारत के Test championship के फाइनल में पहुंचने के चांस ज्यादा हैं, क्योंकि फॉर्म को देखते हुए उनके लिए इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच जीतना बड़ी बात नहीं होगी।

Australia ने स्थगित किया साउथ अफ्रीका दौरा

Indian team फिलहाल 71.7 प्रतिशत प्वॉइंट्स के साथ टेबल में टॉप पर है, जबकि न्यूजीलैंड 70 और ऑस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत प्वॉइंट्स के बाद क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर है। इंग्लैंड 65.2 प्रतिशत प्वॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर है। वर्ल्ड Test championship का फाइनल मुकाबला 18 जून से ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया अगर इस मैच को जीतने में कामयाब हो जाती है, तो विराट कोहली की अगुवाई में यह टीम का पहला ICC खिताब होगा।

भारत को इस चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में जगह बनाने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1, 2-0, 3-1, 3-0 या फिर 4-0 से जीत दर्ज करनी होगी। वहीं इंग्लैंड को उन्हें ऐसा करने के लिए भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-1, 3-0 या 4-0 से जीत दर्ज करनी होगी। भारत अगर Test series में 1-0 से जीत दर्ज करता है तो वो बेशक सीरीज जीत जाए, लेकिन वो World test championship के फाइनल में पहुंचने का मौका गंवा देगा। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए किसी भी सूरत में सीरीज में दो मैच जीतने जरूरी हैं।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है