Gajar-Mooli Ka Achar बढ़ा देगा पराठे का स्वाद

0
157

Achar कोई सा भी हो बढ़िया ही लगता है लेकिन हर मौसम में अलग अलग Achar खाने का मज़ा ही अलग होता है। सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और बाज़ार हरे साग, लाल Gajar और सफेद मूली से घिर गया है। इस मौसम में सबसे ज़्यादा आने वाली सब्जियां Gajar और Mooli होती हैं। इस मौसम में गाजर-चुकंदर का जूस भी लोग खूब पीते हैं। ये जूस खून की कमी वाले लोगों के लिए खूब फायदेमंद साबित होता है। वहीं इस मौसम में Gajar-Mooli Ka Achar भी खूब बनाया जाता है। इस अचार को आप कुछ स्टेप्स में ही घर पर तैयार कर सकते हैं। ये टेस्ट के साथ-साथ पाचन के लिए भी अच्छा होता है। तो चलिए जानते हैं कैसे आसान स्टेप्स में घर पर ही Gajar-Mooli Ka Achar बनाया जा सकता है।

सामग्री

Gajar, Mooli, राई, लाल मिर्च, हल्दी, नींबू का रस, सरसों का तेल, नमक

इस तरह बनाएं ‘Gajar-Mooli Ka Achar’

  • सबसे पहले Gajar और Mooli को अच्छे से धो कर साफ करें। फिर दोनों को लंबा-लंबा काट लें।
  • Gajar और Mooli को कुछ देर के लिए सूखने दें। इसे कुछ समय के लिए धूप में रख दें। ऐसा करने से ये सूख भी जाएंगे और धूप दिखाने से ये काफी लंबे समय तक चल सकता है।
  • अब एक बड़े बर्तन में Gajar-Mooli को पीसी हुई राई और लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, हींग, नींबू का रस डाल कर मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें।
  • अब इसमें सरसों का तेल डालें। आप इस अचार को 2-3 दिन के लिए सूर्य की सीधी रौशनी में रखें। अब इसे हल्के कॉटन के कपड़े से बांध दें।
  • दो से तीन दिन बाद यह Achar पक जाएगा तब आप इसे खाने सर्व कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – मीठा खाने का हो मन तो बनाएं ‘Amrud Ka Halwa’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है