बेकार Plastic से बनेगी मज़ेदार Ice Cream

0
462

Plastic कितनी नुकसानदायक है ये सभी जानते हैं लेकिन Plastic से Ice Cream का स्वाद बढ़ जाएगा ये सोचकर थोड़ी सी हैरानी होना आम बात है। दुनियाभर के वैज्ञानिक एवं पर्यावरणविद Plastic की बोतलों को रिसाइकिल करने के सार्थक तरीके निकालने के लिए प्रयासरत हैं। कोई घर बनाने के लिए इनके इस्तेमाल का दावा करता है तो कोई अन्य तरीके बताता है।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने Plastic की बेकार बोतलों से स्वादिष्ट वनीला Ice Cream बनाने का अनोखा रास्ता ढूंढ निकाला है। रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिक Plastic की बेकार बोतलों से वैनिलिन निकालकर Vanilla Flavor तैयार करने का तरीका ढूंढ चुके हैं। अब तक Vanilla Essence में इस्तेमाल होने वाले फ्लेवर को 85 फीसदी वैलिनिन को कैमिकल्स से, जबकि बाकी वनीला बींस से लिया जाता है। अब वैज्ञानिक इस पद्धति में थोड़ा बदलाव करके Plastic की बोतलों से भी Vanilla Essence तैयार करने की तकनीक खोज चुके हैं।

Vanilla Flavor का इस्तेमाल खाने-पीने से लेकर कॉस्मेटिक, फार्मा, क्लीनिंग और हर्बीसाइड प्रोडक्ट्स में भी होता है। वैज्ञानिक अब इसे सिंथेटिक तौर पर पैदा करेंगे। नए शोध में शोधकर्ताओं ने बताया है कि Plastic से वैनिलिन तैयार किया जा सकता है, जिससे Plastic Pollution भी कम होगा। यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के दो शोधकर्ताओं ने Plastic Bottle बनाने में इस्तेमाल होने के टेरेफथैलिट एसिड को जेनेटिक इंजीनियरिंग के जरिए वैनिलिन में तब्दील करेंगे। इन दोनों ही तत्वों में एक ही कैमिकल पाया जाता है। गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक इसमें थोड़ा बदलाव करे इन्हें एक दिन के लिए जब 37 डिग्री सेल्सियस पर रखा गया तो 79 फीसदी टेरेफथैलिक एसिड वैनिलिन में तब्दील हो गया।

जानें, कैसे Plastic कचरा कम होगा

एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 में वैनिलिन की ग्लोबल डिमांड 40,800 टन थी, जिसे साल 20025 तक 65 हजार टन तक होने की उम्मीद है। ऐसे में अगर Plastic वेस्ट से Vanilla Essence तैयार होने लगा तो Plastic के कचरे को भी कम किया जा सकेगा और Vanilla की मांग भी पूरी की जा सकेगी। दुनिया में हर मिनट 10 लाख Plastic बोतलें बिकती हैं और इनमें से सिर्फ 14 फीसदी रिसाइकिल ही पाती हैं। ऐसे में इस तकनीक को अगर बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया तो Plastic Waste का प्रबंधन आसान होगा।

यह भी पढ़ें – मोटापे को करना है बाय बाय तो Red Banana खाएं

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है