जनता को Yogi सरकार का पहला तोहफा,UP में Free Ration योजना जारी

0
190

Yogi Adityanath एक बार फिर से UP के CM बन गए हैं। शपथ लेने बाद UP की Yogi सरकार ने 15 करोड़ राशन कार्डधारकों को तोहफा देते हुए Free Ration योजना को तीन माह के लिए बढ़ा दिया है। Yogi ने प्रेसवार्ता में जानकारी देते हुए कहा कि Corona काल में यह योजना शुरू की गई थी।

Free Ration योजना का उद्देश्य गरीबों की मदद करना है। Free Ration योजना पर करीब 3270 करोड़ का ख़र्च आता है। CM Yogi ने कहा कि कैबिनेट ने फैसला लिया है कि योजना आगे भी हम जारी रखेंगे। बता दें कि UP सरकार की Free Ration योजना के लिए खाद्य व रसद विभाग ने शासन को प्रस्ताव भेजा था। हालांकि भेजे गए प्रस्ताव में अवधि का कोई जिक्र नहीं था, इसे सरकार की मंशा पर छोड़ दिया गया। प्रस्ताव में महंगाई के बढ़ने के कारण Free Ration देने का ज़िक्र है।

अभी तक राज्य सरकार ने दिसम्बर से मार्च तक Free Ration दिया है। इसमें अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो अनाज और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो यानी तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल दिया जाता है। इसके लिए कार्डधारकों से दो रुपये किलो गेहूं और तीन रुपये किलो चावल के लिए लिया जाता है लेकिन अब राज्य सरकार इसका खर्चा खुद वहन करेगी। सूत्रों के मुताबिक, सरकार में इस बात पर मंथन चल रहा था कि इस योजना को कब तक बढ़ाया जाए। वहीं योजना को एक साथ न बढ़ाकर दो से तीन चरणों में बढ़ाया जाए। इसमें सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत दिए जाने वाले राशन यानी गेहूं व चावल के अलावा एक लीटर तेल, एक किलो चना नमक भी देगी।

यह भी पढ़ें – Lara Dutta हुईं Corona पॉज़िटिव, BMC ने घर किया सील

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है