Delhi में मांगने पर ही मिलेगी मुफ्त बिजली, सब्सिडी पाने के 3 तरीके

0
170

बिजली के बिना जीवन नामुमकिन लगता है। Delhi में रहने वालों को मुफ्त बिजली का बहुत लाभ मिला लेकिन अब ये लाभ सबको नहीं मिलेगा। Delhi के CM Arvind Kejriwal ने कहा है कि Delhi में अब बिजली पर सबको सब्सिडी नहीं मिलेगी, बल्कि सिर्फ उन्हें ही मिलेगी जो इसकी मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि नया नियम एक अक्टूबर से लागू किया जा रहा है।

सब्सिडी के आवेदन के लिए लोगों को एक फॉर्म भेजा जाएगा, इसके अलावा मिस्ड कॉल के जरिए भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। Manish Sisodia के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में CM Kejriwal ने कहा, ”हमने भ्रष्टाचार खत्म करके खूब सरकारी पैसा बचाया। उस पैसे से लोगों को सुविधा दी। Delhi के लोगों को अब 24 घंटे बिजली मिलती है और मुफ्त मिलती है। Delhi में कुल 58 लाख घरेलू उपभोक्ता है। इनमें से 57 लाख को सब्सिडी मिलती है। इसमें से 30 लाख ऐसे लोग हैं जिनका बिल शून्य आता है। 16-17 लाख लोगों के बिल आधे आते हैं। 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त है और 200 से 400 यूनिट पर आधा बिल।”

CM Kejriwal ने कहा, ”कुछ लोगों की यह डिमांड थी, सही डिमांड थी कि हम दे सकते हैं, तो हमें क्यों सब्सिडी दी जा रही है। हमारे ऊपर क्यों सब्सिडी थोपी जा रही है। यह सही बात है कि सबको जबरदस्ती सब्सिडी क्यों दी जाए, उसे ही दी जाए जिसे जरूरत है। कुछ महीने पहले सरकार ने फैसला किया कि सब्सिडी उसे ही मिलेगी जो अप्लाई करेगा। उस स्कीम को अब लागू करने जा रहे हैं। 30 सितंबर तक पुरानी योजना जारी रहेगी। एक अक्टूबर से उन्हीं को सब्सिडी मिलेगी जो अप्लाई करेगा।”

CM Kejriwal ने सब्सिडी के लिए आवेदन की प्रक्रिया के बारे में कहा, ”एक तरीका यह है कि अगले बिल के साथ एक फॉर्म आएगा, उसको भरकर वहां जमा करा दें जहां आप बिल भरते हैं। इससे आपकी सब्सिडी जारी रहेगी। दूसरा तरीका है इलेक्ट्रॉनिक। 7011311111 नंबर पर मिस्ड कॉल मारने से एक एसएमएस आएगा, उसमें एक लिंक होगा। लिंक पर क्लिक करते ही वॉट्सऐप पर एक फॉर्म खुल जाएगा, इसको भरने से रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इस नबंर पर एसएसमएस के अलावा वॉट्सऐप पर Hi लिखने से भी फॉर्म आ जाएगा। जिन लोगों ने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराया हुआ है, उन्हें सरकार की तरफ से फॉर्म भेजा जाएगा। आवेदन के तीन दिन के भीतर कन्फर्मेशन भेज दिया जाएगा। आज से ही यह प्रक्रिया शुरू हो गई है।”

CM Kejriwal ने कहा कि 31 अक्टूबर तक जितने लोग अप्लाई कर देंगे, उनको एक अक्टूबर से जारी रहेगी सब्सिडी। जो नवंबर में अप्लाई करेंगे उनको अक्बूर का बिल देना होगा और नवंबर से सब्सिडी मिलेगी। जो दिसबंर में अप्लाई करेंगे उन्होंने अक्टूबर और नवंबर का बिल भरना पड़ेगा। हर साल एक बार सब्सिडी के लिए अप्लाई करना होगा।

यह भी पढ़ें – Azam Khan को हुआ हार्ट अटैक, सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है