पहली बार गैर मुस्लिम शख्स पहुंचा Mecca Masjid, दुनियाभर में हंगामा शुरू

0
296

जो आज तक नहीं हुआ वो पहली बार Mecca Masjid में देखने को मिला जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। Saudi Arabia के पवित्र शहर Mecca में हाल ही में हज यात्रा संपन्न हुई। दुनियाभर के मुसलमान इस यात्रा पर पहुंचे थे और शांति-अमन की मांग की थी। इसी बीच इजरायल के एक यहूदी पत्रकार की चर्चा जमकर हो रही है। इसलिए क्योंकि वह चोरी-छिपे Mecca शहर पहुंच गया। इस बात का खुलासा तब हुआ जब उन्होंने वहां से तस्वीरें और वीडियो पोस्ट किए। इसके बाद मुस्लिम जगत में हड़कंप मच गया।

जानें, पूरा मामला

इजरायल के एक लोकप्रिय चैनल ने हाल ही में मक्का की एक रिपोर्ट दिखाई थी। इस रिपोर्ट में चैनल के वर्ल्ड न्यूज एडिटर गिल तमारी मक्का शहर में घूमते और रिपोर्टिंग करते दिख रहे हैं। गिल तमारी यहूदी धर्म से संबंध रखते हैं। लोग पहले तो सोच में पड़ गए कि आखिर वहां अंदर से ऐसी रिपोर्टिंग कैसे हो रही है। इस रिपोर्ट में Mecca शहर की कई महत्वपूर्ण जगहों के बारे में बताया गया।

जब रिपोर्ट में तमारी प्रसिद्ध मक्का गेट से गुजरते हैं तो लोगों को शक होना शुरू हो गया। इतना ही नहीं रिपोर्ट में विश्व प्रसिद्ध Mecca गेट को भी दिखाया गया है। Mecca शहर की सीमा इसी गेट से मानी जाती है। इस गेट के अंदर किसी भी गैर मुस्लिम के प्रवेश पर रोक है। अगर कोई गैर मुल्सिम इस शहर की सीमा में दाखिल हो जाता है तो उस पर न केवल जुर्माना लगाया जाता है बल्कि उसे डिपोर्ट तक कर दिया जाता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक लोगों ने जब देखा कि तमारी ने Mecca के बाहरी इलाके में स्थित माउंट अराफात पर सेल्फी भी ली है तो नाराजगी शुरू हो गई। पहले तो यह चर्चा शुरू हुई कि यह शख्स कैसे वहां तक पहुंच गया इसके बाद पता चला कि तमारी को पिछले हफ्ते हुए एक कॉन्फ्रेंस को कवर करने के लिए Saudi Arabia आने की अनुमति दी गई थी। इस कॉन्फ्रेंस का फायदा उठाते हुए तमारी Mecca पहुंच गए।

रिपोर्ट के मुताबिक कांफ्रेंस के बाद वे सीधे Mecca पहुंच गए। वहां उन्होंने बकायदा रिपोर्टिंग का पूरा पैकेज बनाया और उसे On Air भी करा दिया। जैसे ही यह शो वायरल हुआ लोग भड़क गए और दुनियाभर में यह बात चर्चा का विषय बन गई कि कैसे एक गैर मुस्लिम शख्स Mecca पहुंच गया, यहां तक कि खुद इजरायल के भी लोगों ने उनके इस कदम को गलत ठहरा दिया।

जब यह मामला आगे बढ़ गया तो खुद तमारी और उनके चैनल ने माफी तो मांग ली लेकिन यह रिपोर्ट नहीं हटाई गई। चैनल के बयान में कहा गया कि हमारे वर्ल्ड न्यूज एडिटर गिल तमारी की Mecca यात्रा एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इसका उद्देश्य मुस्लिमों की भावनाएं आहत करना नहीं था। अगर इससे किसी की भावनाएं आहत हुई हैं तो हमें खेद है।

यह भी पढ़ें – Virat Kohli एक पोस्ट से सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले एशियन सेलिब्रिटी बने

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है