पहली बार Republic Day Parade में फ्लाई पास्ट में दिखेगा अलग नज़ारा

0
274

देश दुनिया से अभी भी Corona virus का ख़तरा कम नहीं हुआ है लेकिन उसके बावजूद भी इस बार का Republic Day Parade (गणतंत्र दिवस परेड) कुछ ख़ास होने वाली है। इस बार की परेड में इतिहास में पहली बार 75 विमानों का फ्लाई पास्ट होगा।

रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार(25 जनवरी) को कहा कि 75 विमानों का भव्य फ्लाई-पास्ट सांस्कृतिक प्रदर्शन, 75 मीटर लंबाई के 10 स्क्रॉल का प्रदर्शन और 10 बड़े एलईडी स्क्रीन लगाए जाने जैसे कार्यक्रम Republic Day Parade में पहली बार होंगे।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि Republic Day Parade -2022 भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में हो रही है जिसे पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। ग्रैंड फिनाले और Parade के सर्वाधिक प्रतीक्षित खंड फ्लाई-पास्ट में पहली बार भारतीय वायुसेना के 75 विमान आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में दिखेंगे। पहली बार भारतीय वायुसेना ने फ्लाई-पास्ट के दौरान कॉकपिट का वीडियो दिखाने के लिए दूरदर्शन के साथ तालमेल बैठाया है। बयान में कहा गया कि राफेल, सुखोई, जगुआर, एमआई-17, सारंग, अपाचे और डकोटा जैसे पुराने और वर्तमान आधुनिक विमान फ्लाई-पास्ट में राहत, मेघना, एकलव्य, त्रिशूल, तिरंगा, विजय और अमृत सहित विभिन्न संयोजन (फॉर्मेशन) का प्रदर्शन करेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि Parade को अच्छी तरह से देखने के लिए 10 बड़े एलईडी स्क्रीन लगाए गए हैं जो पांच-पांच की संख्या में राजपथ के दोनों ओर स्थापित होंगे। पिछले Republic Day Parade की फुटेज, सशस्त्र बलों पर लघु फिल्मों और Republic Day Parade -2022 से पहले के संबंधित विभिन्न घटनाक्रम की कहानियों को लेकर बनाई गईं फिल्मों को Parade से पहले प्रदर्शित किया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा कि पहली बार Parade के दौरान राजपथ पर 75 मीटर लंबाई और 15 फुट ऊंचाई के 10 स्क्रॉल प्रदर्शित किए जाएंगे। बयान में कहा गया, ‘वे (स्क्रॉल) रक्षा और संस्कृति मंत्रालयों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कला कुंभ कार्यक्रम के दौरान तैयार किए गए थे।’ ये स्क्रॉल दो चरणों में भुवनेश्वर और चंडीगढ़ में देशभर के 600 से अधिक प्रसिद्ध कलाकारों और युवा कलाकारों द्वारा चित्रित किए गए थे।

यह भी पढ़ें – BJP सांसद Gautam Gambhir हुए Corona Positive

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है