Home Science समुद्र किनारे देखे गए Dinosaur के पैर के निशान

समुद्र किनारे देखे गए Dinosaur के पैर के निशान

0

220 मिलियन साल पुराने पदचिह्न देखकर पता चलेगा कि कैसे चलते थे Dinosaur

Dinosaur का नाम सुनकर आज भी ये जानने की जिज्ञासा होती है कि इनके बारें में जितना भी हो सके जानने को मिल जाए। एक युवा लड़की ने Welsh Beach पर Dinosaur Footprint को खोजकर एक बड़ी खोज की है।

लिली वाइल्डर South Wales में Barry के पास एक समुद्र तट के साथ चल रही थी, तब उसने Dinosaur के पदचिह्न को देखा। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि 220 मिलियन साल पुराने पदचिह्न हमें बेहतर तरीके से समझने में मदद कर सकते हैं कि Dinosaur कैसे चलते थे।

41 वर्षीय लिली की मां सैली वाइल्डर ने कहा, “यह लिली के लिए कम ऊंचाई पर था, और लिली के लिए कंधे की ऊंचाई थी और उसने कहा, “डैडी देखो। “जब रिचर्ड ने घर आकर मुझे वह तस्वीर दिखाई तो मुझे लगा कि यह आश्चर्यजनक है।”

‘रिचर्ड देखकर हैरान रह गए। मैंने एक्सपर्ट्स को कॉल किया, वो आए और उस पर रिसर्च शुरू कर दी।’ लिली वाइल्डर ने बेंड्रिक्स बे में Dinosaur के पदचिह्न पाए – एक समुद्र तट जो अपने Dinosaur के पैरों के निशान के लिए जाना जाता है। लेकिन लिली की खोज Dinosaur के पैरों के निशान के लिए जाने जाने वाले समुद्र तट के लिए भी असाधारण है। बता दें कि वेल्स म्यूजियम के National Museum of Paontology curator Cindy Howells ने इस खोज को “इस समुद्र तट पर पाया जाने वाला सबसे अच्छा नमूना” बताया।

इस सप्ताह जीवाश्म निकाला गया और उसे राष्ट्रीय संग्रहालय कार्डिफ ले जाया गया, जहां इसे संरक्षित किया जाएगा। नेशनल म्यूजियम वेल्स ने एक बयान में कहा, “इसके शानदार संरक्षण से वैज्ञानिकों को अपने पैरों की वास्तविक संरचना को स्थापित करने में मदद मिल सकती है क्योंकि संरक्षण स्पष्ट रूप से व्यक्तिगत पैड और यहां तक ​​कि पंजे के छापों को दिखाने के लिए पर्याप्त है।” पदचिह्न की लंबाई केवल 10 सेंटीमीटर थी। एक Dinosaur द्वारा बनाए जाने की संभावना है, जो लगभग 75 सेमी लंबा और 2.5 मीटर लंबा था – हालांकि यह निर्धारित करना संभव नहीं है कि Dinosaur ने 220 मिलियन साल पहले पदचिह्न बनाया था।

यह भी पढ़ें: हर की पौड़ी पर मिले दिव्य निशान, तीर्थ पुरोहितों ने बताया…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version