Rice को करना चाहते हैं स्टोर लेकिन पड़ जाते हैं कीड़े, तो करें ये काम

0
341

Rice, दाल, आलू, प्याज़ आदि कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो लोग अपने घरों में स्टोर करके रखते हैं जिससे कभी मार्किट जाने का टाइम नहीं मिले तो भी कुछ बनाने के लिए मिल जाए। कई बार ऐसा होता है कि Rice में कीड़े लग जाते हैं। ऐसे में कीड़े निकालने के बाद भी उन Rice को खाने का मन नहीं करता। दरअसल, लंबे समय तक Rice को रखने से उसमें घुन्न जैसे छोटे कीड़े पड़ जाते हैं। Rice में कीड़े पड़ने से बचने के लिए छोटे छोटे टिप्स फॉलो करने चाहिए।

Rice में न पड़े कीड़े इसलिए अपनाएं ये Tips

  • Rice अगर कम मात्रा में है, तो इसे फ्रिज में रख दें। आप एयरटाइट कंटेनर में भरकर Rice को फ्रिज में रख सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि गर्मी होने की वजह से भी Rice में कीड़े लग जाते हैं, ऐसे में फ्रिज में रखने से ठंडक होने की वजह से फ्रिज में कीड़े नहीं लगेंगे।
  • आपके पास अगर सूखी लाल मिर्च नहीं है, तो आप साबुत काली मिर्च के दाने भी Rice में रख सकते हो। इससे भी Rice में कीड़े नहीं पड़ते।
  • Rice को कभी भी किसी पॉलिथीन या फिर पतीले में न रखें, बल्कि Rice को एयरटाइट कंटेनर में रखना चाहिए। एयरटाइट कंटेनर में नमी घुसने का खतरा कम होता है। इससे Rice लंबे वक्त तक सुरक्षित रहते हैं, इसलिए कोशिश करें कि इसे एयरटाइट कंटेनर में ही स्टोर करें।
  • Rice को कंटेनर में रखने के बाद आप इसमें नीम की पत्तियां और 6 से 7 साबुत सूखी हुई मिर्च जरूर डालें। इससे Rice लंबे वक्त तक कीड़े से सुरक्षित रहेंगे। नीम के पत्ते रखने से Rice में घुन्न नहीं पड़ते।

यह भी पढ़ें – अगर आप भी लेते है इन बातों का Stress तो आप रहेंगे हमेशा स्वस्थ

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है