Monkeypox का पहला मामला आया सामने, पांच जिलों में High Alert

0
149

Coronavirus कम था जो अब Monkeypox Virus भी आ गया है। केरल में Monkeypox का पहला मामला सामने आने के एक दिन बाद, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सभी 14 जिलों को High Alert जारी किया है। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद शुक्रवार(15 जुलाई) को कहा कि Monkeypox मामले की रिपोर्ट आने के बाद सभी जिलों को High Alert कर दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “पांच जिलों-तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा और कोट्टायम के लोगों ने संयुक्त अरब अमीरात से आए संक्रमित व्यक्ति के साथ यात्रा की थी। इसलिए इन जिलों को विशेष अलर्ट जारी किया गया है।” उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता इन लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में अपडेट प्राप्त करने के लिए संपर्क में हैं। यदि आवश्यक हुआ, तो उन्हें Monkeypox के लिए टेस्ट भी किया जाएगा। सभी जिलों में आइसोलेशन यूनिट तैयार की जाएंगी। हालांकि, घबराने की कोई बात नहीं है।

Monkeypox संक्रमण का देश में यह पहला मामला है। भारत ही नहीं बल्कि दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र का भी यह पहला मामला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। WHO ने कहा कि दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में Monkeypox का पहला मामला भारत से सामने आया है। इस सप्ताह की शुरुआत में मध्य पूर्व से आए एक 35 वर्षीय व्यक्ति में Monkeypox की पुष्टि हुई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विमान में 164 यात्री और उड़ान दल के छह सदस्य मौजूद थे। उन्होंने कहा कि उक्त सभी जिलों में पृथक-वास केंद्र स्थापित किये जाएंगे। मंत्री ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति के बगल की सीटों पर बैठने वाले 11 लोग उच्च जोखिम संपर्क सूची में हैं। इसके अलावा मरीज़ के माता-पिता, एक ऑटो चालक, एक टैक्सी चालक और एक निजी अस्पताल के त्वचा रोग विशेषज्ञ प्रमुख संपर्क सूची में हैं। जॉर्ज ने एक बयान में कहा, “इस उड़ान में यात्रा करने वाले यात्रियों को अपनी जांच करवानी चाहिए और 21 दिन में संक्रमण के लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य अधिकारियों को इसकी सूचना देनी चाहिए। कई लोगों के फोन नंबर उपलब्ध नहीं हैं इसलिए पुलिस की सहायता से उनका पता लगाया जा रहा है।”

मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्यकर्मी उन लोगों के संपर्क में हैं जिनके संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने का शक है और अगर उनमें बुखार या अन्य लक्षण दिखाई पड़ते हैं तो उनकी Covid-19 समेत अन्य जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने पर भी जांच की जाएगी।

यह भी पढ़ें – Sushmita Sen ने की Lalit Modi संग शादी! 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है