कोरोना वायरस से लड़ाई अभी चलती रहेगी: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

0
600
harshvardhan

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि कोरोना महामारी के प्रकोप से निपटने के लिए सरकार ने प्रभावी कदम उठाए हैं जिसके कारण संक्रमण से मृत्यु दर अन्य देशों की तुलना में बहुत कम हैं।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि कोरोना वायरस से लड़ाई अभी चलती रहेगी, क्योंकि देश में इस समय कोरोना मामलों की संख्या लगभग 50 लाख के आस-पास पहुंच गई है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राज्यसभा में कहा, “मैं सभी संसद सदस्यों को बताना चाहता हूं कि कोरोनो वायरस से लड़ाई को खत्म होने में अभी वक्त लगेगा। हम भारतीय अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए अनलॉक चरण में हैं, जहां हम संतुलित दृष्टिकोण बनाए रखना चाहते हैं। हमें कोरोनावायरस की चेन को तोड़ने के लिए सामुदायिक समर्थन की जरूरत है।

डॉ हर्षवर्धन ने सदन में ‘कोविड महामारी और सरकार के कदम’ पर एक वक्तव्य देते हुए कहा कि सरकार इस महामारी का रणनीतिक तरीके से मुकाबला कर रही है और अभी तक सफल रही है। सरकार को कोविड-19 के नये मामले और इससे होने वाली मौतों पर रोक लगाने में सफलता मिली है। बता दें देश में मंगलवार को पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोनावायरस जांच रिपोर्ट में 83,000 नए लोगों को पॉजिटिव पाया गया है, जिससे यहां मामलों की संख्या बढ़कर 49,30,237 हो गई है, वहीं देश में सक्रिय मामलों की संख्या 9,90,061 पहुंच गई है।

डॉ हर्षवर्धन ने कहा, ” देश में कोरोना वायरस से मृत्युदर 1.67 प्रतिशत है, वहीं इस वायरस से मुक्त होने की दर 77.65 प्रतिशत है। कोरोना वायरस से सबसे अधिक मौतें महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना, ओडिशा, असम, केरल और गुजरात राज्य में हुई हैं। उन्होंने आगे कहा, “सभी पॉजिटिव मामलों के व्यापक संपर्क का पता लगाया जा रहा है, ताकि हम कोरोना वायरस बढ़ने के चेन को तोड़ सकें।”