1 लाख किसानों को मिलेगा ‘पशु किसान क्रेडिट कार्ड’, जल्द करें अप्लाई

किसानों को राहत देने के लिए हरियाणा सरकार ने जो वादा किया था अब उसे वो दो दिन के अंदर पूरा करने जा रही है। पशुधन के ज़रिए किसानों की आय दोगुनी करने के काम में जुटी हरियाणा सरकार ने स्वतंत्रता दिवस तक 1 लाख लोगों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिलाने का लक्ष्य रखा है। जिसके तहत दो दिन में यह टारगेट पूरा हो सकता है।

1 लाख किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड दिए जाने के बाद 7 लाख और कार्ड बनाए जाएंगे। बता दें कि हरियाणा में लगभग 16 लाख परिवारों के पास 36 लाख दुधारु पशु हैं। सरकार की कोशिश है कि पशुधन से भी इनकम बढ़ाई जाए। इसलिए उन्हें यह कारोबार बढ़ाने के लिए सस्ता लोन देने का प्लान बनाया गया है।

दरअसल सरकार को हरियाणा की बैंकर्स कमेटी ने भी 15 अगस्त से पहले 1 लाख आवेदकों को कार्ड देने की हामी भरी थी। इसके लिए करीब डेढ़ लाख पशुपालकों ने आवेदन किया है। दरअसल, मनोहरलाल सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम भी शुरू की है। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप भी इस स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो बैंक में संपर्क करिए।

जानें इस योजना के बारें में

• इस योजना के तहत पशुओं की खरीद के लिए लोन दिया जाएगा।
• गाय पर 40,783 रूपये का कर्ज और प्रति भैंस 60,249 रूपये तक का ऋण दिया जाएगा।
• गाय पर दिया जाने वाला 40783 रूपये का ऋण प्रतिमाह 6 बराबर किश्तों 6797 में क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को दिया जाएगा।
• पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक 1 .60 लाख रूपये तक बिना कॉलेटोरल सिक्योरिटी के ले सकते है। यानी उस पर कोई गारंटी नहीं देनी होगी।
• जो लोन लेगा उसे 1 साल के अंतराल के अंतर्गत 4% वार्षिक ब्याज के साथ रकम लौटानी होगी। कार्ड धारक का 1 साल के अंदर रकम लौटाने का समय अंतराल उसी दिन से शुरू होगा, जिस दिन वह पहली किश्त प्राप्त करेगा।
• किसानों को इस योजना के तहत 7 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दिया जाता है। इसमें तीन फीसदी केंद्र सरकार सब्सिडी देती है और शेष 4 फीसदी ब्याज पर हरियाणा सरकार छूट दे रही है। जिसके तहत अधिकतम 3 लाख रुपये तक की रकम मिलेगी।

जानें H-1B वीज़ा में हुआ है किस तरह का बदलाव, भारतीयों को मिलेगी किस…

इस तरह आप भी कर सकते हैं आवेदन

1. हरियाणा राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत Pashu Credit Card बनवाना चाहते हैं उन्हें अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा।
2. आवेदन करने के लिए अबसे पहले अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को लेकर बैंक में जाना होगा। वहां अप्लीकेशन फार्म भरना होगा।
3. आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको केवाईसी करवाना पड़ेगा। केवाईसी लिए किसानों को आधार कार्ड , पैन कार्ड, वोटर कार्ड व पासपोर्ट साइज का फोटो देना पड़ेगा।
4. पशुधन क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक की तरफ से केवाईसी होने और आवेदन फॉर्म के सत्यापन के बाद 1 महीने के अंदर आपको पशु केडिट कार्ड मिल जाएगा।
ज़रूरी बात जिसके बिना आप इस योजना का लाभ नही उठा सकते हैं
• सबसे पहले तो आवेदक हरियाणा राज्य का ही स्थायी निवासी होना चाहिए।
• आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना बेहद ज़रूरी है।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है