नहीं रहे प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित Bhajan Sopori

0
275

आज एक तरफ Bollywood Singer KK को सबने अंतिम विदाई दी तो वहीं अब संतूर वादक और प्रसिद्ध संगीतकार पंडित Bhajan Sopori के निधन की खबर ने सभी को दुखी कर दिया है। Bhajan Sopori का गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में इलाज चल रहा था। 1948 में जन्मे पंडित Bhajan Sopori कश्मीर के सोपोर घाटी के रहने वाले थे। वह भारतीय शास्त्रीय संगीत के सूफियाना घराने से ताल्लुक रखते थे।

पिछले महीने, महान संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का हृदय गति रुकने से निधन हो गया था। वह पिछले छह महीने से किडनी संबंधी बीमारियों से पीड़ित थे और उनका डायलिसिस भी चल रहा था। Bhajan Sopori ने 74 साल की उम्र में आख़िरी सांस ली। 1953 में पांच साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला प्रदर्शन दिया था। कई दशकों के करियर में उन्होंने मिस्र, इंग्लैंड, जर्मनी और साथ ही अमेरिका में प्रदर्शन किया।

Bhajan Sopori ने पश्चिमी शास्त्रीय संगीत वाशिंगटन विश्वविद्यालय से और अपने दादा एससी सोपोरी और पिता शंभू नाथ से सीखा। दरअसल, Bhajan Sopori ने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में संगीत भी पढ़ाया। बता दें कि Bhajan Sopori को भारतीय शास्त्रीय संगीत में उनके योगदान के लिए 1992 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2004 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

यह भी पढ़ें – Kashmiri पंडितों की आफत,बिगड़ते हालात देखकर कर सकते हैं पलायन

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है