एक्सपर्ट का दावा, Booster Dose से नहीं रुकेगा Omicron, सब होकर रहेंगे संक्रमित 

0
137

हर दिन Corona virus और Omicron Variant के मरीज़ बढ़ते जा रहे हैं। हर इंसान ख़ुद को बचाने की कोशिश में लगा है। शीर्ष सरकारी एक्सपर्ट का कहना है कि Corona के Omicron Variant को रोकना लगभग असंभव है और आखिरकार यह पूरी दुनिया को संक्रमित कर के ही रहेगा।

Indian council of medical research यानी ICMR से जुड़े डॉक्टर जयप्रकाश मुलिईल ने बताया है कि Omicron Variant को फैलने से Corona Vaccine की Booster Dose भी नहीं रोक सकती है। चेयरपर्सन डॉक्टर ने कहा कि अब Corona खतरनाक नहीं है क्योंकि इसका नया स्ट्रेन कमजोर है और अस्पताल में भर्ती होने की भी वैसी जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि अब यह ऐसी बीमारी है जिससे हम निपट सकते हैं। यह डेल्टा की तुलना में काफी माइल्ड है और इसे रोकना व्यावहारिक तौर पर असंभव है।

डॉक्टर जयप्रकाश ने यह भी कहा कि Vaccine की Booster Dose महामारी की प्राकृतिक प्रगति को नहीं रोक सकती है। एसिम्टोमैटिक मरीजों के निकट संपर्क में आने वालों की जांच को गैर जरूरी बताते हुए डॉक्टर जयप्रकाश कहते हैं कि Virus सिर्फ दो दिनों में ही दोगुना संक्रमण फैला रहा है। ऐसे में यदि किसी शख्स की जांच में वह संक्रमित पाया भी जाता है तो रिपोर्ट आने तक वह कई लोगों को संक्रमण फैला चुका होगा। उन्होंने कहा कि हम में से अधिकांश लोगों को यह नहीं पता कि हम संक्रमित हो चुके हैं। डॉक्टर के मुताबिक, संभवतः 80 फीसदी से ज्यादा लोगों को तो यह पता ही नहीं है कि वे Corona संक्रमित हैं।

डॉक्टर जयप्रकाश ने कहा कि इस संक्रमण से शरीर में आने वाली इम्यूनिटी जीवन भर रहेगी और यही वजह है कि बाकी देशों की तरह भारत इससे बुरी तरह प्रभावित नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि जब Vaccine आई भी नहीं थी, तभी भारत की 85 फीसदी आबादी संक्रमित हो चुकी थी और इसलिए Vaccine की पहली खुराक ही Booster Dose थी।

यह भी पढ़ें – Corona Update: एक दिन मिली राहत, अगले दिन फिर से आफत, 1.94 लाख से ज़्यादा केस सामने आए 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है