जानवर भी नहीं महफूज़, अब कुत्ते और बिल्लियों में मिला Corona का Alpha Variant

0
229

Corona virus का कहर सभी देख चुके हैं। अमीर इंसान हो या गरीब Corona ने सभी को अपना शिकार बनाया लेकिन इस बार जानवर भी इसकी चपेट में आ गए हैं। इंसानों के बाद अब Corona का Alpha Variant जानवरों में भी पाया जाने लगा है।

पशु चिकित्सा रिकॉर्ड में एक नए अध्ययन से पता चलता है कि पालतू जानवर भी SARS-CoV-2 के Alpha संस्करण से संक्रमित हो सकते हैं। बता दें कि Alpha Variant पहली बार दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में पाया गया था और इसे आमतौर पर यूके Variant या B.1.1.7.1 के रूप में जाना जाता है।

Alpha Variant इंग्लैंड में इतनी तेज़ी से फैला कि इसने पहले से मौजूद Variant को तेजी से पछाड़ दिया। स्टडी में बताया गया है कि Corona का Alpha Variant घरेलू पालतू जानवरों में पाया जा रहा है। स्टडी में बताया गया है कि दो बिल्लियाँ और एक कुत्ता पीसीआर परीक्षण में सकारात्मक पाए गए, जबकि दो अन्य बिल्लियों और एक कुत्ते में हृदय रोग के लक्षण विकसित होने के दो से छह सप्ताह बाद एंटीबॉडी दिखाई दीं।

स्टडी के प्रमुख लेखक लुका फेरासिन, डीवीएम ने कहा, “हमारा अध्ययन COVID-19 Alpha संस्करण से प्रभावित बिल्लियों और कुत्तों के पहले मामलों की रिपोर्ट करता है और यह हाइलाइट करता है कि साथी जानवर SARS-CoV-2 से संक्रमित हो सकते हैं, जिससे पहले से अधिक जोखिम है।” इन पालतू जानवरों के कई मालिकों ने अपने पालतू जानवरों के बीमार होने से कई सप्ताह पहले सांस संबंधी लक्षण विकसित किए थे और उन्होंने भी COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। इन सभी पालतू जानवरों में गंभीर मायोकार्डिटिस (हृदय की मांसपेशियों की सूजन) सहित हृदय रोग की तीव्र शुरुआत देखी गई थी।

यह भी पढ़ें – National Education Day 2021: जानें आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है Education Day

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है